Home / संस्कार / अगर आपके घर में भी रखा है मछली का एक्वेरियम तो जरूर जान लें ये बातें

अगर आपके घर में भी रखा है मछली का एक्वेरियम तो जरूर जान लें ये बातें

वास्तु के मुताबिक़ घरों में मछलियों को रखना बहुत अधिक शुभ होता है। कहते हैं चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई के मुताबिक़ मछली घर में रखने से सुख शांति में वृद्धि होती है और इसी कारण से बहुत से लोग अपने घरों में एक्वेरियम को रखना पसंद करते हैं। जी हाँ, घर और दुकानों पर मछली रखने के कई सारे नियम होते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इन नियमों को अपनाने के बाद आपको इसका दुगना फायदा देखने को मिल सकता है।

जानें ये नियम:

वास्तु के अनुसार जिन घरों में रंगीन मछलियां होती है। वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसी के साथ कहते हैं कि रंगीन मछलियां घर पर आने वाली सभी तरह की नेगेटिविटी को दूर करती है और इसके कारण घर के सदस्यों के ऊपर से सारी बाधा हट जाती है।

फेंगशुई के मुताबिक घर पर रंगीन मछलियां रखी जाए तो तनाव कम होता है। ऐसा भी कहा जाता है वास्तु में एक्वेरियम रखने की सही और गलत दिशा बताते हैं और धन लाभ के लिए एक्वेरियम को हमेशा पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

वास्तु में एक्वेरियम में मछलियों की संख्या के बारे में भी बताया गया है। हमेशा इसमें नौ रंगीन मछलियां होनी चाहिए और इनमे से एक मछली का रंग काला होना चाहिए क्योंकि काले रंग की मछलियां बहुत शुभ होती हैं।

Check Also

‘Ramcharitmanas in ‘UNESCO’s Memory of the World Asia Register’

Ministry of Culture Ramcharitmanas, Panchatantra, and Sahṛdayāloka-Locana enter ‘UNESCO’s Memory of the World Asia-Pacific Regional ...