Home / स्वास्थ्य / अगर आप भी लिपस्टिक लगे होठों पर किस करते हो तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए

अगर आप भी लिपस्टिक लगे होठों पर किस करते हो तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए

आप लिपस्टिक लगे होठों पर किस करते हो ? यदि हाँ, तो आपको जागरूक होने की जरुरत है क्योंकि लिपस्टिक में रासायनिक द्रव होते है जैसी कि लिपस्टिक में कच्चे माल के रूप में मक्खन, एवोकैडो तेल और शहद मोम का उपयोग किया जाता है यह सब ज्यादातर पाउच में प्रिंटेड होगा ।

लेकिन कुछ लिपस्टिक उत्पादक  लिपस्टिक की लाइफ बढ़ाने के लिए उनमें एल्यूमीनियम, कैडमियम, क्रोमियम, मैंगनीज और सीसा जैसे खतरनाक रसायन मिला देते हैं। विशेष रूप से कुछ तो डार्क लिपस्टिक में जहरीले सीसा-भारी रसायन का उपयोग करते है। जो लगाने वाले और किस्सिंग वाले के शरीर में चले जाते हैं ।

उपयोग सामान्य समस्याओं जैसे कि सीखने की दुर्बलता, स्मृति क्षीणता और आईक्यू के स्तर को कम कर सकता है। पुरुषों में बढ़े हुए स्तर से जन्म देने में असमर्थता, हार्मोनल कमी, और विलंबित यौवन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, स्वास्थ्य समस्याएं हैं।2019 में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि हालांकि लिपस्टिक में इस्तेमाल होने वाले रसायन शरीर के लिए हानिकारक हैं, लेकिन उन्होंने कभी बीमारी और कैंसर का खतरा नहीं देखा है। लिपस्टिक का इजाद  हुए 35 साल हो चुके हैं, लेकिन सुरक्षा जरूरी है, भले ही इसे अभी तक संबोधित नहीं किया गया है।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...