Home / स्वास्थ्य / अपनाए ये उपाए और पाचन-तंत्र को रखे चुस्त और दुस्त

अपनाए ये उपाए और पाचन-तंत्र को रखे चुस्त और दुस्त

आपके शरीर का सबसे मूल अंग आपका पाचन तंत्र ही है, जिसको नियंत्रित रखने के लिए आप तहरह-तरह के उपायो को घरो मे आजमाते है. कभी अजवाइन को गर्म पानी के साथ खाना, कभी लहसुन को भुन कर खाना तो कभी डाक्टरो द्रारा दी गई दवाइयो का सेवन करना.

शरीर को स्वस्थ रहने का सही और पहला मूल-मंत्र यही है कि आपकी पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करनी चाहिए.अक्सर आप देखते होंगे की कई लोग मोटे होते है तो हमे लगता होगा कि यह बहुत खाना खाता होगा. हम खाना तो खाते है लेकिन वह खाना हमारे शरीर मे नही लगता जिसका एकमात्र कारण हमारी पाचन-क्रिया का ढ़ंग से काम न करना हैं.

यह भी कहना उचित होगा कि जिसका पाचन ठीक होगा वह हर तरह की बीमारियो से दूर होगा और उसका शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा. वह उसके चेहरे से भी झलकता है जिसे हम हिंदी मे ‘हैंडसम’ कहते है.

 

लेकिन आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह जानना है कि पाचन क्रिया क्या है. पाचन तंत्र वह क्रिया है जब हम कुछ भी खाना खाते हैं उसे सही रूप से हमारे शरीर में पहुंचाने का काम पाचन तंत्र करता है. पाचन के ठीक से काम करने पर हमे भरपूर एनर्जी मिलती है.

पाचन-तंत्र को चुस्त रखने के उपाय-

  1. फास्ट फ़ूड को कहे अलविदा

2. पानी पीने की मात्रा मे अधिकता लाए

3. साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां का सेवन करे

4. ठीक समय पर सो जाए

5. भरपूर तथा गहरी नींद ले

6. रात के समय भोजन का सेवन कम करे

7. शरीर को तनावमुक्त रखे

यदि आप इन सभी उपायो को अपनाते है तो आपकी पाचन-क्रिया एकदम चुस्त-दुरुस्त हो जाएगी और आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा. कहते है स्वस्थ जीवन, सुखी जीवन. इसी कहावत को अपनाते हुए उपर दिए गए सभी उपायो को अमल मे लाएं और बेहतर जिंदगी का आनंद लें.

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...