Home / स्पॉट लाइट / आजम खान के स्कूल को फर्जी मान्यता देने के मामले में कार्रवाई, BSA को नोटिस; बाबू निलंबित

आजम खान के स्कूल को फर्जी मान्यता देने के मामले में कार्रवाई, BSA को नोटिस; बाबू निलंबित

रामपुर(Uttar Pradesh ). सपा सांसद आजम खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। रामपुर में आजम खान के स्कूल रामपुर पब्लिक स्कूल को मान्यता देने में जांच के बाद शिक्षा विभाग के कर्मचारी और अधिकारी भी फंसने लगे हैं। जांच में सामने आया है कि मान्यता देने में नियमों को ताख पर रखा गया है। इसके लिए एक बाबू को निलंबित कर दिया गया है, जबकि बीएसए को नोटिस जारी किया गया है।

गौरतलब है कि सपा सांसद आजम खान इस समय अपनी पत्नी डॉ तजीन फातिमा व बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ जेल में बंद हैं। आजम व उनके परिवार के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के आधा दर्जन मामले दर्ज हो चुके हैं।

आजम के खिलाफ जौहर यूनिवर्सिटी के अंदर कस्टोडियन की जमीन कब्जाने के मामले में भी जालसाजी के चार मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। अब एक और मामला सामने आया है। यह मामला यतीमखाना की जगह पर निर्माणाधीन रामपुर पब्लिक स्कूल से जुड़ा है। इस स्कूल को मान्यता देने में नियमो की अनदेखी करने का मामला सामने आया है।

रामपुर विकास प्राधिकरण ने दिया था स्कूल तोड़ने का आदेश 
बीते वर्ष रामपुर विकास प्राधिकरण ने बिना नक्शा पास कराए ग्रीन बेल्ट में निर्माण कराने पर स्कूल भवन को तोडऩे के आदेश दिए थे। इस पर प्राधिकरण ने बीएसए से भी जानकारी मांगी थी। बीएसए ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस दिया तो जवाब मिला कि मान्यता नियमानुसार कराई गई है। इसके बाद जिलाधिकारी ने तीन अधिकारियों की कमेटी बनाई। कमेटी ने जांच-पड़ताल करने के बाद अब डीएम को रिपोर्ट दी है।

अग्निशमन की एक एनओसी का दो जगह किया गया प्रयोग 
बेसिक शिक्षा विभाग ने 2016 में ही आजम खान के रामपुर पब्लिक स्कूल को मान्यता दे दी थी। उस समय सूबे में अखिलेश यादव की सरकार थी। मान्यता की फाइल में अग्निशमन विभाग की एनओसी भी लगाई गई। यह एनओसी जौहर संस्थान में चल रहे स्कूल के लिए दी गई थी, लेकिन उसी को दूसरे स्कूल के लिए भी लगा दिया। इस तरह यह फर्जीवाड़ा किया गया।

बाबू निलंबित BSA को नोटिस जारी 
डीएम आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि फर्जीवाड़े के इस मामले में बीएसए दफ्तर के बाबू तौसीफ को निलंबित कर दिया गया है और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

यह खबर hindi.asianetnews.com  से लिया गया है

Check Also

Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service

Celebrating a Unique Achievement Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service Srinagar, June 19: ...