Home / स्वास्थ्य / इस तरह घर बैठे बनाये कठियावाड़ी भरवां प्याज

इस तरह घर बैठे बनाये कठियावाड़ी भरवां प्याज

कठियावाड़ी भरवां प्याज का स्वाद प्याज का सालन और प्याज की रसीली सब्जी से बिलकुल अलग होता है।इसे बनाना भी आसान है और इसका स्वाद लाजवाब लगता है। तो आइये जानते है इसे बनाने की विधि के बारे में।

आवश्यक सामग्री – 4-5 छोटे प्याज, आधा कप मूंगफली, एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक बड़ा चम्मच जीरा पाउडर, आधा छोटा चम्मच चीनी, 8-10 लहसुन की कलियां, 2 बड़ा चम्मच तेल, स्वादानुसार नमक, हरी धनियापत्ती

बनाने की विधि – 
सबसे पहले मीडियम आंच में पैन रखकर मूंगफली को हल्का भूरा होने तक भून लें।आंच बंद करके मूंगफलियों को ठंडा हो जाने दें। इसके बाद मूंगफली, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, लहसुन की कलियां, चीनी और नमक को मिक्स करके अच्छी तरह पीस लें।

अब प्याज के ऊपरी और निचले हिस्से पर कट लगाकर छील लें। प्याज पर ऊपर से ऐसे चीरा लगाएं कि टुकड़े अलग न हों। इसके बाद प्याज कटे हुए हिस्सों में तैयार किया मूंगफली का मसाला अच्छी तरह से भर दें। एक पैन में तेल डालकर मीडियम आंच में गरम होने के लिए रखें।

जब तेल गरम हो जाए तो इसमें एक-एक करके प्याज रख दें पैन को ढक दें।बीच-बीच में खोलकर देखते रहें।अगर मसाला जलने लगे तो पैन में थोड़ा-सा पानी डाल दें।10-15 मिनट में प्याज पक जाएंगे। हरी धनियापत्ती छिड़ककर कठियावाड़ी भरवां प्याज को गर्मागरम रोटियों के साथ खाएं और खिलाएं।

Check Also

“शारीर में कैल्शियम की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए”

 Allahabad Management Association organised a interactive talk session on Bone Health .The distinguished speaker was ...