Home / स्वास्थ्य / एंटीबायोटिक्‍स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जा सकती है जान

एंटीबायोटिक्‍स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जा सकती है जान

आजकल एंटीबायोटिक का अंधाधुंध तरीके से प्रयोग किया जा रहा है, इस परिप्रेक्ष्‍य में कल्‍पना कीजिये कि किसी को हल्की सी भी कोई बीमारी होने पर कोई दवा नहीं काम करे तो कितनी चिंता की बात होगी। वर्तमान में यह कल्‍पना है लेकिन इस कल्‍पना को हकीकत बनने में कुछ ही साल लगेंगे अगर हमने अपनी कार्यप्रणाली विशेषकर चिकित्‍सकों ने उपचार प्रणाली अनावश्‍यक रूप से एंटीबायोटिक का प्रयोग न रोका।

एंटीबायोटिक्‍स के नुक्सान:

आजकल अस्पतालों में बढ़ती भीड़ और कम संसाधन, जागरूकता की कमी के कारण एंटीबायोटिक्स का दुरुपयोग आम हो गया है, जिससे एंटीबायोटिक का प्रतिरोध पनप रहा है जो भविष्य के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

ग्रामीण क्षेत्रो में अप्रशिक्षित लोगों द्वारा चिकित्सा व्यवसाय खुले तौर पर जारी है ऐसे में एंटीबायोटिक के सही प्रयोग की बात सोचना बेमानी है।

गांवों में किराने की दुकान पर भी बुखार की दवा मिलती है। इन औषधियों के दुरुपयोग का प्रमुख कारण स्वचिकित्सा है। मरीज खुद से अपना इलाज बिना उचित सलाह के करने लगता है जो अत्यंत घातक है।

अक्सर बिना आवश्यकता के एंटीबायोटिक के प्रयोग किया जाता है, जिससे जब एंटीबायोटिक की वास्तव में आवश्यकता होती है उस समय उस औषधि का प्रतिरोध पैदा हो चुका होता है ।

Check Also

CMRI Doctors Perform Ground-breaking Paediatric Renal Surgeries

CMRI Doctors Perform Ground-breaking Paediatric Renal Surgeries Achieves landmark milestone by performing the youngest documented ...