Home / स्वास्थ्य / कलीग्स के साथ भूलकर भी ना करें ये चीज़ें शेयर

कलीग्स के साथ भूलकर भी ना करें ये चीज़ें शेयर

अक्सर लोग ऑफिस में अपने कलीग से कुछ ऐसी बातें शेयर कर लेते हैं, जो उनके लिए उनकी परेशानी का कारण बन जाता है. हम भले अच्छे क्यों ना हो, उनके साथ हमारा व्यवहार कितना भी अच्छा क्यों ना हो, मगर हमें उनसे बात करते वक्त कुछ ऐसी चीजें होती हैं. जिन पर हमें हमेशा ध्यान रखना होता है तभी जाकर आप एक अच्छे एंप्लॉय बन सकते हैं.

यदि आप अपने ऑफिस में अपने कलीग से ऐसी बातें कर डालते हैं या फिर आप उन बातों को नहीं जानते या समझ पाते कि कौन सी बात, किसके साथ करनी चाहिए. अब चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनको फॉलो करने के बाद आप एक अच्छे कलीग के साथ-साथ एक अच्छे एंप्लॉई भी बन पाएंगे-

सैलरी शेयर ना करें

जैसे हम सब जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति से उसकी सैलरी पूछना हमारे शिष्टाचार के एकदम खिलाफ हो जाता है मगर फिर भी आप अपने कलीग से कई बार उनके सैलरी के बारे में पूछ ही डालते हैं या जबरदस्ती उनसे उनकी सैलरी जानने की कोशिश करते हैं.

मगर लोग हैं जो आपकी सैलरी को ही यीशु बनाने कोशिश करते हैं. अब ऐसी सिचुएशन में आपको अपना दिमाग यूज करते हुए बड़ी चालाकी से काम करना होगा यदि कोई भी आपसे आपकी सैलरी पूछे तो उन्हें आप कोशिश करें कि आप उन्हें अपनी सैलरी ना बताए या फिर इस बात को हंसते-हंसते डाल दें.

फ्यूचर प्लानिंग जरूर करें

यदि आपको अपने भविष्य में कुछ करना है अपना नाम रोशन करना है तो इसके लिए आपको पहले से ही कोई अच्छी प्लानिंग करके चलनी चाहिए.

यदि आपको वर्तमान कंपनी में किसी प्रकार की कोई समस्या है या आप अपने काम से सर्टिफाइड नहीं है तो यह बात अपने तक ही रखें और जब तक आपको कोई दूसरा काम नहीं मिलता है आप कोशिश करें कि आप अपने इस जॉब को ही कंटिन्यू रख पाएं. मगर ध्यान रहे ये सब बाते भी आपको अपने कलीग से शेयर नहीं करनी हैं.

पर्सनल बातों से बचे

अपने कलीग के साथ हमेशा बस काम की बातों पर चर्चा करें. कोशिश करें कि अपने कलीग के साथ अपने घर की कोई भी बात ना शेयर करें अपनी फैमिली कंडीशन या अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को बिल्कुल अपने कलीग पर जाहिर ना होने दें. यदि आप अपने कलीग के साथ अपनी फैमिली प्रॉब्लम या फाइनेंसियल प्रॉब्लम को शेयर करते हैं.

तो यह आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है इसलिए ध्यान रहे कि ऑफिस में अपने कलीग के साथ सिर्फ काम की ही बात करें, पर्सनल बातों को ना बताएं. अपने पारिवारिक विवादों या फिर वित्तीय स्थिति के बारे में किसी से कोई चर्चा न करें। अगर आप अकेले रहते हैं तो भी ऑफिस के दोस्त को ये न बताएं। आपका ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानी में डाल सकता है.

Check Also

7th April 2024: Today is “My health, My right” Day

Patient’s care  management needs innovation to improve Quality of  Health Care system In broader Health ...