Home / स्पॉट लाइट / कानपुर : 15 कोरोना पॉजिटिव बेचते थे सब्जी, बढ़ा संक्रमण का खतरा

कानपुर : 15 कोरोना पॉजिटिव बेचते थे सब्जी, बढ़ा संक्रमण का खतरा

कानपुर के कुली बाजार और अनवरगंज में मिले 17 पॉजिटिव कोरोना केसों में 15 का ताल्लुक सब्जी कारोबार से निकला है। 12 सब्जी की दुकानें कुली बाजार और बादशाही नाका में लगा रहे थे। तीन सब्जी के आढ़ती का काम कर रहे थे। दो अन्य कारोबार में शामिल हैं। सब्जी की दुकान लगाने की हिस्ट्री सुनकर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के हाथ-पांव फूल गए हैं। इससे बड़ा खतरा पैदा होने की आशंका है। ऐसे में स्क्रीनिंग की रणनीति बदल दी है।

पॉजिटिव केसों के कारोबार से मिली हिस्ट्री में पता चला है कि सभी पॉजिटिव नियमित तौर पर कुली बाजार की मस्जिद इनायत में नमाज पढ़ते थे। मस्जिद में आए जमातियों से उनका सम्पर्क कब हुआ है? इस बारे में वह नही बता पा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक उस क्षेत्र में कड़ाई से लाकडाउन होने की वजह से सब्जी की दुकान बंद किए हुए थे, मगर इनका ताल्लुक सब्जी कारोबार से रहा है सभी एक ही कारोबार कर रहे थे इसलिए एक-दूसरे के यह संपर्क में थे।

वायरस का सोर्स पता करने को रणनीति बदली
पॉजिटिव केसों की नए सिरे से स्क्रीनिंग शुरू की गई है। मसलन अब जमातियों के पहले सम्पर्क में आए लोगों और उनके निकट सम्बंधी पहले कैटेगरी में होंगे। और इनके सम्पर्क में आया पहले व्यक्ति से दूसरे होने वाले संक्रमित दूसरी कैटेगरी में होंगे। सीएमओ के मुताबिक संक्रमण के सोर्स और नेटवर्क का पता लगाना जरूरी है।

कानपुर में कोरोना से दूसरी मौत, 18 और संक्रमित
कानपुर में कोरोना वायरस से एक और संक्रमित की मौत हो गई है। मौत के बाद उसके पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई तो हड़कंप मच गया। 52 वर्षीय व्यक्ति रावतपुर के रोशन नगर मोहल्ले का रहने वाला था। तय प्रोटोकॉल के तहत बकरमंड़ी कब्रिस्तान में सुपुर्देखाक किया गया। जनाजे में परिवार के 20 लोग और दो सिपाही शामिल रहे। इससे पहले कर्नलगजं के एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं, 19 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें रोशन नगर का मृतक भी शामिल था। इस तरह कुल पॉजिटिव रोगियों की संख्या 76 पहुंच गई है।

Check Also

Australian Veterans cricket team will be at Semmancheri

CUTS-South Asia:Bolstering India -Australia Defence Relations.On 21st February,2024 at 8.30am.YouTube Streaming or Scan the QR ...