Home / स्वास्थ्य / किडनी स्टोन की बीमारी को ठीक करता है ये फूल, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

किडनी स्टोन की बीमारी को ठीक करता है ये फूल, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

आजकल के खानपान के कारण लोगो को काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। और इन्ही में से एक है पथरी की बीमारी। पथरी होने पर कई लोग ऑपरेशन करवाना पसंद करते हैं, लेक‍‍िन यह काफी हद तक सही नहीं रहता है। बेहतर है कि पीड़ित इसके लिए सही घरेलू नस्खों का प्रयोग करे।

सिंहपर्णी फूल का कमाल 
सिंहपर्णी फूल किडनी स्टोन को जड़ से खत्म करने में बहुत फायदेमंद है। यह स्टोन को जड़ से साफ करने के साथ ही किडनी की मरम्मत भी करता है। यह एक किडनी टॉनिक के रूप में भी कार्य करता है जो कि गुर्दे के पत्थरों के लिए घरेलू उपचारों में से एक होने के अलावा पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

यह अपशिष्ट को खत्म करने, मूत्र उत्पादन बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। सिंहपर्णी फूल में विटामिन ए, बी, सी, डी और विभिन्न खनिजों जैसे पोटेशियम, लौह और जिंक भी होते हैं। आप आपको ताजा सिंहपर्णी फूल मिल जाए तो आप उसका रस निकालकर सेवन कर सकते हैं।

यह स्वाद में कड़वा होता है इसलिए आप इसके साथ नारंगी छील, अदरक और सेब को भी मिला सकते हैं। आप इसे दिन में 3 से 4 बार पी सकते हैं। यदि आपको यह फूल न मिले तो बाजार में इस फूल की चाय भी मिलती है आप उसका सेवन भी कर सकते हैं।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...