Home / स्वास्थ्य / कैसे उतारें होठों की गुलाबी रंगत पर चढ़ी काली परत

कैसे उतारें होठों की गुलाबी रंगत पर चढ़ी काली परत

गुलाबी होंठ हर एक लड़की की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं वही एक लड़के के लिए भी उसके अच्छे रंग रूप का प्रमाण है बहुत सारे लोग अपने होठों को सुन्दर और गुलाबी बनाने की चाह में लगे रहते है जैसे हम सब जानते है कि आजकल हमारा वातावरण में इतना पॉलुशन हो गया है कि बाहर जाते ही हज़ारों अनचाही स्किन प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है जैसे पिंपल ,एलर्जी ,आदि. इन अनचाही परेशानियों में सनबर्न, होठों का सुखना ,काला पड़ना भी है.

जैसे हम आज होठों से जुड़ी समस्याओं की बात कर रहे है हम बताना चाहेंगे कि हमारे होठ कई कारणों से काले पड़ जाते है जैसे कि सूरज की बहुत रौशनी, दवाइयों का रिएक्शन ,या फिर बेकार क्वालिटी का ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, स्मोकिंग ,बॉडी में हार्मोन्स का संतुलन ख़राब होना आदि .

वैसे तो बाजार में ऐसे बहुत से होठों से सम्बंधित उत्पाद मिलते है जो दावा करते है कि इनके इस्तेमाल से आप सुन्दर गुलाबी होंठ पा सकते है पर बहुत सारे पैसे खर्च कर के भी बहुत बार हमें निराशा ही हाथ आती है पर घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ प्रकृतिक टिप्स को फॉलो करने से आप अपने होठों को फूलों की तरहा गुलाबी और चमकदार बना सकते है वो भी बिना किसी खर्च किये हुए.

कुछ आसान व घरेलु टिप्स जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपनी मुस्कान में जान डाल सकते है जो आपको आपकी खूबसूरती का एहसास और तारीफ पाने का जरिया बनेगा .

बादाम का तेल: हम सब ये बात जानते है कि बादाम का तेल हमारे लिए बहुत काम आता है बादाम का तेल होटों के कालेपन को दूर करने में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. बहुत सारे लिप बाम व लिप क्रीम में बादाम का तेल पाएं जाते है. घर पर बैठे बैठे बादाम वाला लिप बाम बना कर इसका इस्तेमाल कर सकते है आप इस लिप बाम का यूज़ घर से बाहर निकलने से पहले करें. मौसम में परिवर्तन के कारण भी हमारे होठ ख़राब हो जाते है इसलिए आप लिप बाम हमेशा साथ रखे .

खीरा का रस: खीरा का इस्तेमाल हमारे शरीर के कई भागों को साफ़ करने में यूज़ होता है जैसे की कोहनी ,घुटने,चेहरे और अंडरआर्मस आदि . खीरे का रस होठों पर लगाने से आपके होठों का रंग साफ़ हो जायेगा. इसके रेगुलर इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में सुन्दर व गुलाबी होंठ पा सकते है .

दूध: लेक्टिक एसिड हमारे त्वचा में निखार लाने में बहुत ज्यादा असर करता है ये नेचुरल प्रोडक्ट्स होते है जो आपको कभी भी नुकसान नहीं पहुंचाते है ये आसानी से आप घर पर भी कर सकते है इसके लिए सबसे पहले कुछ दूध की बूंदो को कॉटन के कपड़े पर डालें और इसे अपने होठों पर कुछ टाइम तक लगाए .इससे होठों की डेड सेल्स निकल जाएँगी जो होठों को काला बनाने का मुख्य कारण होता है

फलों का रस: फलों का ताज़ा व शुद्ध रस जो की रंग को निखारने का जाना माना तरीका है जिसके इस्तेमाल से हम अपने चेहरा ही नहीं बल्कि होठों को भी सुन्दर बना सकते है क्यूंकि फलों में कुछ ऐसे केमिकल्स पाएं जाते है जो होठों की डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा को नमी भी देता है .

बीटरूट : बीटरूट में त्वचा को निखारने वाला प्राकृर्तिक गुण होते है जिसके मदद से आप भी अपने होठों में निखार ला सकते है रोजाना सोने से पहले ताज़े बीटरूट के रस को अपने लिप्स पर लगा लें. फिर सुबह उठ कर साफ़ पानी से धो लें .इससे आपके लिप्स का कालापन दूर हो जायेगा और लिप्स पर लाली सी आ जाएगी. रोजाना ऐसे करने से आप कुछ दिनों में मनचाहा रंग पा सकते है.

होठों को गुलाबी बनाने के कुछ आसान टिप्स :

  1. धूमपान करने से बचें. क्योंकि इसमें होने वाला निकोटिन हमारे होठों को बहुत प्रभावित करता है जिससे हमारे होठ     काले पड़ जाते है .

2. कॉफ़ी या चाय के अधिक सेवन करना से भी हमारे होठों का रंग कला व दागदार हो जाता है.

3. ऊंच क्वालिटी की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें .

4. रोजाना पानी जितना अधिक हो सकें पीएं.

5. होठों को ज्यादा चाटने या काटने की आदत भी होठों के काले व सूखने का कारण हो सकता हैं

6. विटमिन की कमी के कारण भी हमारे होठों में कालापन हो जाता हैं जिसको दूर करने के लिए जितना हो सकें हरी         सब्जियों का सेवन करें.

Check Also

“शारीर में कैल्शियम की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए”

 Allahabad Management Association organised a interactive talk session on Bone Health .The distinguished speaker was ...