Home / संसार / कोरोना का खौफ: अमेरिका ने 30 दिनों के लिए निलंबित की यूरोप की यात्राएं

कोरोना का खौफ: अमेरिका ने 30 दिनों के लिए निलंबित की यूरोप की यात्राएं

कोरोनाव वायरस के हाहाकार के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि हम अगले 30 दिनों के लिए यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका की सभी यात्राओं को निलंबित कर देंगे। नए नियम शुक्रवार आधी रात को लागू हो जाएंगे। बता दें कि इस संक्रमण पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता व्यक्त की है। संगठन ने बुधवार को घोषणा की कि वैश्विक कोरोना वायरस संकट अब एक महामारी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है। डब्ल्यूएचओ कोरोना के प्रकोप के फैलने और गंभीरता के खतरनाक स्तरों से गहराई से चिंतित है। उन्होंने कहा कि हमारे आकलन के मुताबिक, कोरोना को महामारी घोषित किया जा सकता है। हमारा काम लोगों के स्वास्थ की रक्षा करना है। कोरोना वायरस के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए हम कई सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से 4000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। चीन के बाद लगभग हर द्वीप तक कोरोना पहुंच चुका है। भारत भी इसकी चपेट में है और स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अबतक संक्रमण के 60 मामले सामने आ चुके हैं। उधर इटली में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 827 हो गयी है।

राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने बुधवार को यह जानकारी दी। इटली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12,462 हो गयी है।  बोरेली ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 196 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में अधिकतर 80 से 90 वर्ष आयु वर्ग के हैं। इटली का उत्तरी लोम्बार्डी प्रांत इससे सर्वाधिक प्रभावित है जहां सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है।

इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उत्तरी और केन्द्रीय क्षेत्रों में यात्रा संबंधी प्रतिबंध लागू कर दिए हैं।कोरोना वायरस (कोविड-19) से मोडेना, पर्मा, पियासेंज़ा, रेडियो एमिलिया, राम ने, पेसारो और उरबिनो, एलेसेंड्रा, एस्टी, नोवारा, वबार्नो क्यूसियो ओस्सोला, वसेर्ली, पादुआ, ट्रेविसो और वेनिस आदि सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र हैं।

Check Also

Consul Generals and Deputy Consul Generals of Peoples Republic of China in Kolkata

Consul General Peoples Republic of China Honourable Mr Xu Wei arrives in Kolkata On 1st June ...