Home / स्वास्थ्य / कोरोना का खौफ: कोरोना से ‘डरो’ ना, बस करो ये काम

कोरोना का खौफ: कोरोना से ‘डरो’ ना, बस करो ये काम

भारत में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई स्वास्थ्य संगठनों ने सावधानियां जारी की हैं। सब से पहली बात तो यह है कि सिर्फ 3 बातों का ध्यान रखकर भी आप कोरोना या किसी भी तरह के जहरीले संक्रामक से बच सकते हैं।

अपनाये ये हेल्थ टिप्स:

# कम से कम 20 सेकेंड तक सेनेटाइजर, साबुन और पानी से दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ धोएं। खांसते-छींकते समय चेहरा ढक कर रखें, रुमाल या पेपर नेपकिन का इस्तेमाल करें। सर्दी-खांसी से पीड़ित व्यक्ति से 3 फीट की दूरी रखें।

# ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।

# हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

# ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें।

Check Also

No Tobacco Day News from Kolkata

India’s and Kolkata’s Eminent Pulmonologist Dr Raja Dhar on“World No Tobacco Day,”– Protecting Our Youth ...