Home / पोस्टमार्टम / कोरोना का डर : चिकन बिक्री में भारी गिरावट, पोल्ट्री फार्म में 12 रुपये में मिल रहा मुर्गा

कोरोना का डर : चिकन बिक्री में भारी गिरावट, पोल्ट्री फार्म में 12 रुपये में मिल रहा मुर्गा

कोरोना वायरस का डर चिकन मीट के बाजार में पड़ रहा है। राजधानी लखनऊ में चिकन बिक्री में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, जबकि पिछले एक महीने में इसके दाम 70 प्रतिशत तक नीचे आये हैं। करीब दस दिन पहले 160 रुपये किलो बिकने वाला मुर्गे का मीट अब सिर्फ 60 रुपये में बिक रहा है। पूरे देश में कोरोना का डर फैला हुआ है।

आलमबाग के मुर्गे की मार्केट में दुकान चलाने वाले मो. सलमान ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से मुर्गे की डिमांड काफी कम हो गई है। पहले दिनभर में 80 से 90 किलो तक मीट बेच देते थे, लेकिन अब तो 10-15 किलो भी मुश्किल से बिक रहा है। इस समय बाजार में 60 से 70 रुपये प्रति किलो मुर्गे का मीट बिक रहा है। वहीं जिंदा मुर्गा 40-50 रुपये में बिक रहा है।

हम लोग आढ़त से  सब लोग बोल रहे है कि चिकन से कोरोना का कोई लेना-देना नहीं है, इसके बावजूद लोग इसे खरीद नहीं रहे हैं। वहीं मोहनलालगंज के मुर्गे की आढ़ती सौरभ मैंगी ने बताया कि कोरोना का डर लोगों में इस कदर बैठ गया है कि लोग इसे मीट से जोड़ने लगे है। पहले हम लोग एक दिन में 60 क्विटंल चिकन बेचते थे, अब 15 क्विंटल करीब बेच रहे हैं। शुक्रवार की आढ़त बाजार में 20 रुपये में मुर्गा बिका है। पिछले दस दिन से फुटकर बाजार में चिकन के दाम कम नहीं किए गए इस लिए पोल्ट्री और आढ़ती में दाम में काफी कमी आई है।

-अंडे के दाम भी गिरे
चिकन मीट के दाम गिरने के साथ ही अंडे के दाम भी गिर गए हैं। हलाकि फुटकर बिक्री में इसके दाम में बहुत ज्यादा फर्क नहीं आया है। पांच रुपये में बिकने वाला अंडा अब साढ़े चार रुपये में बिक रहा है। वहीं थोक में दाम में काफी कमी आई है। 140-150 रुपये वाली अंडे की ट्रे की अब कीमत 105-110 रुपये हो गई है। एक ट्रे में 30 अंडे होते हैं।

-मीट से नहीं फैलता कोरोना वायरस
गोमतीनगर स्थित निजी चिकित्सा केंद्र डॉ. हेमा चतुर्वेदी ने बताया कि मीट से कोरोना वायरस का कोई लेना-देना नहीं है। मीट खाने से कोरोना होगा, यह सिर्फ एक अफवाह है, इसके अलावा एल्कोहल पीने से कोराना वायरस से बचा जा सकता है, इसका भी कोई प्रमाण नहीं मिलता है। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।

-12 मार्च चिकन के दाम
पोल्ट्री फार्म – 20-25 रुपये
आढ़ती – 30-35 रुपये
फुटकर – 45- 50 रुपये
फुटकर मीट – 60-70
-13 मार्च चिकन के दाम
पोल्ट्री फार्म – 12-15 रुपये
आढ़ती – 18-22 रुपये
फुटकर – 40- 45 रुपये
फुटकर मीट – 55-60

Check Also

भारत में जलवायु परिवर्तन का भयंकर प्रभाव: तूफानी बाढ़ प्रेरित आपदा

भारत में जलवायु परिवर्तन का भयंकर प्रभाव: तूफानी बाढ़ प्रेरित आपदा आज जलवायु बहुत तेजी ...