Home / स्पॉट लाइट / कोरोना के चलते लखनऊ-आगरा समेत 11 जिलों के सिनेमा हॉल और क्लब रहेंगे बंद, CM योगी ने दिए निर्देश

कोरोना के चलते लखनऊ-आगरा समेत 11 जिलों के सिनेमा हॉल और क्लब रहेंगे बंद, CM योगी ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि दिल्ली एनसीआर (गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद), नेपाल सीमा से लगे सात जिले, आगरा और लखनऊ समेत कुल 11 जिलों के मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर और क्लब बंद कराए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम बनाए जाएं। जिलाधिकारी और एसपी अपने जिले, नेपाल सीमा के चेकपोस्ट व एयरपोर्ट नियमित भ्रमण करें। वहां डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ व एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था कराएं। जिलाधिकारी अपने जिले में नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम, बचाव व इलाज से संबंधित गतिविधियों के नोडल अधिकारी होंगे।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को ये निर्देश दिए। इस कॉन्फ्रेंसिंग में अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहाकि ऐसे जिले जिनमें मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल नहीं बंद किए जा रहे हैं, वहां सिनेमा व मल्टीप्लेक्स में प्रत्येक शो के बाद उसे विसंक्रमित किया जाए। मंडलायुक्त व जिलाधिकारी रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्रेन को विसंक्रमित करने के निर्देश दें। यात्रा कर लौटने वालों की स्क्रीनिंग की जाए। परिवहन निगम बसों व स्टेशनों को भी विसंक्रमित करें। सभी सरकारी व प्राइवेट क्षेत्र के कार्यालय के अफसर यह सुनिश्चित करें कि विदेश यात्रा से लौटने वालों को 14 दिन क्वेरेंटाइन अवधि पूरा होने के बाद ही काम पर लौटने की इजाजत दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी स्वास्थ्य, गृह, पंचायतीराज व अन्य संबंधित विभागों के साथ नियमित रूप से बैठक करें। सभी की जिम्मेदारी तय करें। उन्होंने ने कहा कि सभी कार्यालयों में फर्नीचर, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ्ट के बटन, दरवाजे के हैंडिल, नियमित रूप से विसंक्रमित कराएं, ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।

सभी अस्पतालों में फीवर क्लीनिक बने
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अस्पतालों में फीवर क्लीनिक अलग बनाया जाए। इसमें सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों को इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। ये क्लीनिक सामान्य ओपीडी से अलग होंगे। इससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। जिलाधिकारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी जिला अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड व ओपीडी का निरीक्षण करें। प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस सेकंड स्टेज में है। इसमें तीसरे स्टेज में जाने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने महामारी एक्ट 1897 को सभी जिलों में 14 मार्च से लागू कर दिया है।

लखनऊ में सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, डिस्को क्लब 31 तक बंद
कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। राजधानी के सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को और जिम बंद करा दिए गए हैं। डीएम की ओर से रविवार की रात इस आशय का आदेश जारी किया गया है।

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शासन से दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निर्देश जारी किया गया है। फिलहाल 31 मार्च तक इनको बंद रखने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद की स्थितियों को देखते हुए निर्देश की समीक्षा की जाएगी। इसके पूर्व डीएम ने शहर के सभी कोचिंग संस्थानों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्देश दिया था। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी दिशा निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जिलाधिकारियों को दिए थे। इसके तुरंत बाद कमिश्नर मुकेश मेश्राम और डीएम अभिषेक प्रकाश ने राजधानी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में ऐसे सार्वजनिक स्थानों को बंद करने का निर्णय हुआ जहां से वायरस का फैलावा हो सकता है।

Check Also

Australian Veterans cricket team will be at Semmancheri

CUTS-South Asia:Bolstering India -Australia Defence Relations.On 21st February,2024 at 8.30am.YouTube Streaming or Scan the QR ...