Home / संसार / कोरोना: चीन में नई आफत, होटल गिरा

कोरोना: चीन में नई आफत, होटल गिरा

पेइचिंग :  कोरोना के कहर से जूझ रहे चीन में एक बड़ा हादसा हो गया। चीन के क्वांझू शहर में एक होटल की इमारत ढह गई जिसमें करीब 70 लोग दब गए हैं। दुखद बात यह है कि इस होटल का प्रयोग कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए अस्थायी अस्पताल के रूप में हो रहा था।

सरकारी मीडिया के मुताबिक इस होटल में 80 कमरे थे। शुरुआती राहत बचाव में होटल के मलबे से 23 लोगों को निकाला गया है। यह हादसा स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे हुआ और बचाव एवं राहत कार्य जारी है। होटल में उन लोगों को पृथक कर रखा गया था जो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। बचाव एवं राहत कार्य के लिए 147 सदस्यीय दल को भेजा गया है और मलबे में दबे लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से इंसानों में संक्रमण की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में चीन के ही वुहान शहर में हुई थी और अबतक इससे दुनिया में करीब 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है।

न्यूयॉर्क में इमरजेंसी घोषित
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शनिवार को इमरजेंसी की स्थिति घोषित कर दी। न्यू रोशेल में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए जिसके बाद वेस्टचेस्टर काउंटी में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 57 तक पहुंच गई जो सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क में हैं। गवर्नर कुओमो ने जानदारी दी कि कोरोना से संक्रमित मामले पूरे प्रांत में अब 76 हो गए हैं और यह संख्या पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि रॉकवे और सारटोगा काउंटी में भी नए मामले थे।

उन्होंने कहा कि ये लोग न्यू रोशेल के उसी वकील के संपर्क में थे जो इस वायरस के पहले दो रिपोर्ट किए गए मामलों में से एक था।

इटली में मरने वालों की संख्या 233
इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से शनिवार को और 36 लोगों की मौत के साथ देश में इससे मरने वालों की संख्या 233 तक पहुंच गई। वहीं, एक दिन में सबसे अधिक 1,247 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की तादाद 5,883 हो गई है। इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन के बाद सबसे अधिक मौतें हुई हैं जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में चीन और दक्षिण कोरिया के बाद वह तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है।

92 देशों में संक्रमण, अब तक 3,500 की मौत
दुनियाभर में कोरोना वायरस से पीडि़त लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को एक लाख पार कर गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन से फैले इस घातक वायरस के कारण चीन से निर्यात होने वाले सामानों पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस का संक्रमण फैलने को बेहद चिंता का विषय बताया। कोरोना वायरस के कारण अब तक करीब 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 92 देशों में एक लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

देश में अब तक 34 में पुष्टि
दुनिया के 97 देशों तक फैल चुके कोरोना वायरस की चपेट में शनिवार को देश में तीन और लोग आ गए। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या 34 पहुंच गई। लद्दाख के जिन दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई वे ईरान से लौटे थे। वहीं, तमिलनाडु में पॉजिटिव मिला व्यक्ति ओमान से आया है।

पंजाब के होशियारपुर निवासी पिता-पुत्र शुरुआती जांच में संक्रमित मिले हैं। दिल्ली में भर्ती संक्रमित पेटीएम कर्मचारी की पत्नी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए है। वहीं, जम्मू में गंभीर लक्षण वाले दो मरीजों को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैैठक कर आइसोलेशन के लिए सुविधा और सही स्थानों की पहचान करने का निर्देश दिया।

चीन में महिलाओं को दी गई गर्भ निरोधक दवाएं
चीन के तौर तरीकों को लेकर महिला कार्यकर्ताओं के बीच गहरा आक्रोश पैदा हो गया है और वे माहवारी संबंधी उत्पाद न मिलने, खराब फिटिंग वाले सुरक्षात्मक सूट और सिर मुंडवाने जैसी समस्याओं से जूझ रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि कुछ चिकित्सा कर्मियों को उनकी माहवारी को टालने के लिए गर्भ निरोधक दवाएं दी गई है, जिसे लेकर भी उनमे आक्रोश है। जब दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने जा रही है तो चीन में महिलाएं इस संकट से निपटने में सरकार के भेदभावपूर्ण कदमों को लेकर एकजुट हो रही हैं।

Check Also

Consul Generals and Deputy Consul Generals of Peoples Republic of China in Kolkata

Consul General Peoples Republic of China Honourable Mr Xu Wei arrives in Kolkata On 1st June ...