Home / संसार / कोरोना वायरस: इटली और स्पेन में महामारी से बिगड़े हालात, 135 देशों तक बढ़ा दायरा

कोरोना वायरस: इटली और स्पेन में महामारी से बिगड़े हालात, 135 देशों तक बढ़ा दायरा

स्पेन में रविवार में कोरोना से संक्रमण के करीब 2,000 नए मामलों की पुष्टि हुई जबकि गत 24 घंटों में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इटली के बाद स्पेन यूरोप का कोरोना वायरस से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है। इटली में 24 घंटे के भीतर 368 मौतें हुई और कुल मामले 24747 तक पहुंची है। वहीं, कोरोना वायरस का दायरा बढ़कर अब 135 देशों तक हो गया है।

स्पेन में संक्रमितों की संख्या 7,798 तक पहुंच गई है जिनमें से 292 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने पूरे देश में लगभग बंदी लागू कर दी है। अगले 15 दिनों के दुकानें, बार, रेस्तरां, सिनेमा, स्कूल व विश्वविद्यालय को बंद करने के साथ ही और पूरी आबादी पर यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं। कई इलाकों में सेना की तैनाती की गई है।

प्रधानमंत्री सांचेज की पत्नी संक्रमित

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई हैं। प्रधानमंत्री के कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है। साथ ही कई अन्य स्पेनिश राजनेता भी संक्रमित मिले हैं।

चीन में संक्रमण से मौत का आंकड़ा 3,200 के पार

चीन में खतरनाक महामारी कोरोना वायरस से 10 और लोगों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,204 हो गई, जबकि 81,048 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

चिली: दो क्रूज जहाजों में से 1,300 लोगों को पृथक किया

चिली ने दो क्रूज जहाजों पर सवार 1,300 से अधिक लोगों को पृथक कर दिया है। जहाज पर सवार एक ब्रिटिश बुजुर्ग के संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। चिली में अब तक संक्रमण के 61 मामलों की पुष्टि हो चुकी हैं।

चीन: विदेशी यात्रियों को पृथक केंद्र में रखेंगे 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने कहा कि नए संक्रमित 20 में से 16 लोग विदेश से आए हैं। संक्रमित लोगों के विदेश से पांच प्रांतों व शहरों में पहुंचने की सूचना है। इनमें र्बींजग व शंघाई शामिल हैं। अब तक कुल 111 आयातित संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

24 घंटे में चीन के बाहर 9,751 मामले:डब्ल्यूएचओ  

पिछले 24 घंटों में चीन के बाहर कोरोना वायरस के कम से कम 9,751 नए मामलों की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,53,648 हो गई है। चीन के बाहर कोरोना वायरस के 61,518 मामलों की शनिवार की सुबह पुष्टि की गई, जिसमें से 2,199 मरीजों की मौत हुई। इसमें पिछले दिन की तुलना में 424 लोगों की ज्यादा मौत हुई।

ईरान की अल-अक्सा मस्जिद बंद की गई

संक्रमण को देखते हुए ईरान ने इस्लाम की तीसरी सबसे पवित्र अल-अक्सा मस्जिद को बंद कर दिया गया है। मस्जिद परिसर की देखरेख करने वाली इस्लामिक बंदोबस्ती का कहना है कि मस्जिद और परिसर की अन्य इमारतों को नए कोरोनो वायरस के कारण उपजी चिंताओं पर बंद कर दिया गया। देश में अब तक 724 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 13938 लोग संक्रमित हैं।

Check Also

Modi will take Oath as PM on June 9 at Rashtrapati Bhavan.

“मेरे जीवन का हर पल डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा दिए गए भारत के संविधान के ...