Home / संसार / कोरोना वायरस का हाहाकार, इटली में 100 के पार हुआ मौत का आंकड़ा

कोरोना वायरस का हाहाकार, इटली में 100 के पार हुआ मौत का आंकड़ा

चीन से शुरू होने के बाद विश्वभर में हाहाकार मचा रहे कोरोना वायरस ने अब कई देशों में पांव पसार लिए हैं।  इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। इधर इटली से भारत आए 15 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक भारतीय भी शामिल है। कुल 24 पर्यटक भारत आए थे जिनमें से 15 को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। भारत में अब तक कोरोना के कुल 29 मामले सामने आए हैं।

इससे पहले डीजीसीए ने सोमवार को कहा था कि इटली और ईरान से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। दो यात्रियों के इस वायरस से पीड़ित होने की घोषणा के कुछ घंटों बाद यह बयान जारी किया गया है। भारतीय हवाई अड्डों पर पहले ही 10 देशों चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी। वहीं, कोरोना वायरस की दुनियाभर में दहशत के बीच भारत सरकार ने भी कमर कस ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों के बारे में समीक्षा की। साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से मुलाकात के दौरान भी इसको लेकर चर्चा हुई।

दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ पीड़ित हुए पहले शख्स के संपर्क में आने वाले नोएडा के छह लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था। पीड़ित शख्स दिल्ली से है और हाल ही में इटली से लौटा है। नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी। नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे उनमें एक दंपति और 12 वर्ष का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे।

Check Also

PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्वारा लिखे पत्र का दिया जवाब

 प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्वारा लिखे पत्र का बड़ा ही भावनात्मक जुड़ाव ...