Home / स्वास्थ्य / कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे बेस्ट है N95 फेस मास, जानें फायदे और नुकसान

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे बेस्ट है N95 फेस मास, जानें फायदे और नुकसान

हाल ही में कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व पर फैला है तब से लेकर आज तक हर कोई परेशान है। इससे बचने के लिए अलाइन कि अभी तक कोरोना वायरस से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सीन या फिर इस तरह के कोई दवाई पूरी तरह से नहीं हो पाई है। जब तक पूरी तरह का इलाज उपलब्ध नहीं हो जाता है आप लोगों के लिए तो कोशिश यही है कि ज्यादा से ज्यादा आप उससे सुरक्षित या फिर बचाने की कोशिश करें।

बेस्ट है N95 फेस मास:

अभी फिलहाल के लिए जो N95 फेस में लगाने वाले मास्क के बारे में लोगों की अलग-अलग अवधारणा बताई जा रही है तो चलिए चलते हैं इस मास्क के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं। इनमें N95 की जो फेस मास्क है वह हवा को 3 माइक्रोन तक फिल्टर कर सकती है। जो कि बहुत ही ज्यादा फाइन मानी जा सकती है हालांकि जितना यह फाइन करती है एयर को उस हिसाब से हवा लेने और छोड़ने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन यही एक मास्क का जो की हवा को ज्यादा रिफाइन कर सकता है हालांकि सांस की तकलीफ के कारण अस्थमा के मरीज और बूढ़े बच्चे इन लोगों के लिए यह सही नहीं बैठ सकती है।

आप इसके विकल्प के तौर पर आप कम फिल्टर वाले मास्क को आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या हवा को पूरी तरह से फिल्टर करने में सक्षम हो पाती है इसमें 95% तक हवाओं को फिल्टर करने की क्षमता होती है।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...