Home / स्वास्थ्य / खाना खाने के बाद इन पांच चीजों को करना पड़ सकता है महँगा

खाना खाने के बाद इन पांच चीजों को करना पड़ सकता है महँगा

अक्सर खाने खाने के बाद हम फालों का यह चाय का सेवन करने लगते है. लेकिन जबकि इन चीजों के सेवन करना हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है. जी हाँ आज हम आपको ऐसी ही पांच चीजों के बारे में बताने जा रहें है, जिनको खाना खाने के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए. अगर आप अपनी सेहत को अच्छा और स्वस्थ बनाना चाहते है तो इन चीजों को अपने जीवन की कुछ बेकार आदतों की तरह दूर करना होगा.

चाय का सेवन: ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद तुरंत चाय पीने की आदत होती है. ऐसे करने से उन्हें लगता है की उनका खाना अच्छी तरह पच जाता है. लेकिन यह बात बिलकुल गलत है. ऐसे करने वो अपने शरीर को नुकसान पंहुचा रहें है. जी हाँ खाना खाने के बाद तुरंत चाय पीने से पेट में एसिड बनने लगता है, जिससे शरीर को जरुरी प्रोटीन को पचाने में परेशानी आने लगती है. चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें की खाना खाने के बाद नहीं बल्कि खाना खाने के कम से कम 2 से 3 घंटे बाद आप जरुर चाय पी सकतें है.

धूम्रपान का सेवन: जिन लोगों को धूम्रपान करने की लत होती है. वो अक्सर खाना खाने के बाद धूम्रपान पान जरुर करतें है. ऐसा करने से आतों और फेफड़ों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसके आप यह बात अक्सर सभी लोग जानते है, की धूम्रपान करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी जन्म लेने लगती है.

खाना खाने के बाद नहाना: विशेषज्ञों की माने तो खाना खाने के बाद नहाने से बॉडी टेंप्रेचर कम हो जाता है. खाना खाने के बाद रक्त का प्रवाह पाचन क्रिया की ओर होना चाहिए लेकिन नहाने से रक्त प्रवाह त्वचा की ओर होने लगता है और हमारी बॉडी का तामपान भी कम हो जाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है. तो ऐसे में खाना खाने के बाद तुरंत बिलकुल ना नहाए.

खाना खाने के बाद तुरंत सोना: अपने अपने घर में खुद इस बात को नोटिस किया होगा की अक्सर हम खाना खाने में कभी कभी लेट हो जाते है या रोज़ाना ही खाना देर से खाते है. ऐसे जब हम खाना देर से खाएँगे तो जाहिर ही बात है खाना खाते ही सोने के लिए अपने बेड पर चले जाएँगे. अब बता है ऐसा करने से खाना ठीक से नहीं पच पता है. जिसके चलते अपच और वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है. तो हमेशा खाना खाने के बाद थोड़ी वाकिंग जरुर करनी चाहिए.

खाना खाने के बाद फालों का सेवन: अगर आप फालों का सेवन करना ही चाहते है, तो खाना खाने से पहले क्यों नहीं और खाना खाने के बाद ही क्यों नहीं करना चाहिए. तो आपको बता दें खाना खाने के बाद फालों का सेवन करने से आपको कब्ज़ की परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. क्योंकि आप अगर रात में फालों का सेवन करते है तो उनका पाचव काफी देर से होता है. इसलिए आपको बता दें ऐसे में खाना पेट में ज्यादा देर तक पाचव न होने से खाना सड़ने लगता है और एसिड भी बनने लगता है. जिसके कारण आपको सीने में जलन, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियाँ होने लगती है.

Check Also

“REST, RENEW, REVITALIZE”: Dr. Raja Dhar, Dr. Arup Halder and the Pulmonology team

Calcutta Medical Research Institute (CMRI) CMRI cordially invites guests and invitees to be a part ...