Home / संस्कार / घर की इस दिशा में रखें भगवान गणेश की मूर्ति, होगी अपार धन की प्राप्ति

घर की इस दिशा में रखें भगवान गणेश की मूर्ति, होगी अपार धन की प्राप्ति

भगवान गणेश जी को हिंदू धर्म में सुख समृद्धि सौभाग्य और सफलता का देवता माना गया है व्यक्ति अलग-अलग उद्देश्य और मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए घर में गणेश जी की मूर्ति रखते हैं परंतु बहुत से कम व्यक्ति इस बात को जानते हैं कि गणेश जी की मूर्ति को सही जगह पर रखना बहुत ही जरूरी होता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से घर में गणेश जी की मूर्ति रखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं इसके बारे में:-

  • सफेद गणेश जी की मूर्ति अधिक धन सुख समृद्धि और खुशियों को आकर्षित करता है गणेश जी की केवल मूर्ति ही नहीं बल्कि इनकी तस्वीरें लगाना भी चमत्कारिक साबित होती है परंतु आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि इनकी पीठ घर के मुख्य द्वार की तरफ होनी चाहिए।

  • आपको बता दें कि गणेशजी की मूर्ति को घर में पूर्व या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए घर के पूर्वोत्तर दिशा को गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने के लिए सबसे अच्छी दिशा मानी गई है यदि इस दिशा में गणेश जी की मूर्ति रखना संभव नहीं होता तो आप गणेशजी की मूर्ति को इस तरह से रखिए जहां से आप प्रार्थना करते समय उत्तर या पूर्व दिशा का सामना कर सके।
  • यदि हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो घर में कभी भी गणेश जी की मूर्ति दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए इसके अतिरिक्त इस बात का भी खास ध्यान देना चाहिए कि आप जिस जगह पर गणेश जी की मूर्ति रखते हैं उस जगह की दीवार बाथरूम या टॉयलेट के पास ना हो।

  • आप गणेशजी की मूर्ति को अपने शयनकक्ष में ना रखें यदि किसी स्थिति में आप गणेशजी की मूर्ति को अपने शयनकक्ष में रखना चाहते हैं तो इसे उत्तर पूर्व दिशा में ही रखें वास्तु के अनुसार आपके पैर मूर्ति के सामने नहीं होने चाहिए।
  • भगवान गणेश जी की मूर्ति के सामने छोटी कटोरी में चावल रखना बहुत शुभ माना गया है और घर में भगवान गणेश जी की खड़ी हुई मूर्ति रखना भी शुभ होता है।

Check Also

अक्षय तृतीया आज: ध्यान रखें, खरीदी गई वस्तु अक्षय नहीं होती

अक्षय तृतीया: खरीदी गई वस्तु अक्षय नहीं होती: आचार्य श्री अमिताभ जी महाराज अक्षय तृतीया ...