Home / स्वास्थ्य / घर पर शहद के बने फेसपैक से चेहरे की त्वचा की समस्या को करे दूर

घर पर शहद के बने फेसपैक से चेहरे की त्वचा की समस्या को करे दूर

शहद का इस्तेमाल आयुर्वेद में एक औषधी के तौर पर किया जाता है जिससे हमारे शरीर की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान करने में सहायत मिलती है।शहद में पाए जाने वाले पौष्ठिक तत्व हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन प्रदान कर सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते है।शहद का सेवन करने से हमारे शरीर से कई प्रकार की समस्याएं दूर होती है और शहद हमारी त्वचा की खूबसूरती को भी बनाए रखने में भी मदद करता है।

शहद का सेवन करने से शरीर मौसम में बदलाव पर होने वाले वायरल इंफेक्शन से भी बचा रहता है क्योंकि यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।इसके साथ चेहरे की त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है।

शहद का फेस पैक बनाने के लिए शहद और अंडे के सफेद भाग को मिलाए फिर हर्बल फेसपैक को अपने चेहरे पर लगा लें।शहद और अंडे के बने इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां कम होगी और आपकी डेड स्किन की समस्या भी दूर होगी। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप घर पर ही शहद के बने फेसपैक का इस्तेमाल कर इस समस्या को दूर कर सकते है।

इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल को मिला कर एक फेसपैक बनाए और फिर इस फेसपैक को अपने चेहरे पर अच्छी प्रकार से लगा लें।चेहरे पर लगा पेस्ट जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।इससे आपके चेहरे की त्वचा में निखार आऐंगा और ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जायेंगी।

इसके अलावा आप सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए शहद में टमाटर का पल्प मिला कर चेहरे पर लगाएं।इससे आपकी त्वचा में निखार के साथ चमक भी आएगी।शहद का फेस पैक बनाने के लिए शहद और अंडे के सफेद भाग को मिलाए फिर हर्बल फेसपैक को अपने चेहरे पर लगा लें।शहद और अंडे के बने इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां कम होगी और आपकी डेड स्किन की समस्या भी दूर होगी।आप सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए शहद में टमाटर का पल्प मिला कर चेहरे पर लगाएं।इससे आपकी त्वचा में निखार के साथ चमक भी आएगी।घर पर शहद के बने फेसपैक से चेहरे की त्वचा की समस्या को करे दूर.

Check Also

“शारीर में कैल्शियम की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए”

 Allahabad Management Association organised a interactive talk session on Bone Health .The distinguished speaker was ...