Home / संस्कार / घर में बेटी की पहनी हुई ये 1 चीज आपको बना सकती है धनवान और आपके घर में हो सकता है माँ लक्ष्मी का वास

घर में बेटी की पहनी हुई ये 1 चीज आपको बना सकती है धनवान और आपके घर में हो सकता है माँ लक्ष्मी का वास

इसमें कोई शक नहीं कि आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही बेटियों को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. हालांकि ये बात अलग है कि कुछ दुष्ट लोग बेटियों को गर्भ में ही मरवा देते है, क्यूकि उन्हें अपने परिवार का वंश चलाने के लिए एक बेटे की जरूरत होती है. मगर जो लोग बेटियों से नफरत करते है और उनके साथ बदसलूकी करते है, उन्हें हम ये बता देना चाहते है कि बेटियों को लक्ष्मी का रूप इसलिए कहा जाता है क्यूकि उनमे वास्तव में माँ लक्ष्मी का वास होता है. जी हां यानि जो लोग लड़कियों और बेटियों का अपमान करते है, वो लोग वास्तव में माँ लक्ष्मी का ही अपमान करते है. जिसके तहत माँ लक्ष्मी ऐसे लोगो के घर में कभी प्रवेश नहीं करती.

बरहलाल शास्त्रों के अनुसार भी बेटी को माँ लक्ष्मी का ही रूप कहा जाता है. जी हां यही वजह है कि जिस घर में स्त्री रोज सुबह सोलह श्रृंगार करती है, वहां लक्ष्मी माँ का वास जरूर होता है. वो इसलिए क्यूकि माँ लक्ष्मी को भी सोलह श्रृंगार करना बेहद पसंद है और वह भी हमेशा सोलह श्रृंगार करके ही विराजमान रहती है. गौरतलब है कि स्त्रियों के सोलह श्रृंगार में पायल का काफी महत्वपूर्ण स्थान होता है, क्यूकि पायल की झंकार सुन कर ही पूरा घर खिल उठता है. इसलिए अगर शास्त्रों की माने तो आपकी बेटी की पायल भी आपको धनवान बना सकती है. अब ये तो सब को मालूम है कि स्त्रियां आम तौर पर चांदी की पायल पहनना ही पसंद करती है.

बता दे कि चांदी की पायल पहनना उनके लिए काफी फायदेमंद भी होता है. वो इसलिए क्यूकि चांदी वास्तव में चन्द्रमा की धातु होती है. इसके इलावा शास्त्रों के अनुसार जब बेटी घर से विदा होती है, तब माँ लक्ष्मी भी हमारे घर से दूर हो जाती है. जिसके तहत घर की आर्थिक स्थिति कई बार खराब हो जाती है. यही वजह है कि इस आर्थिक संकट से बचने के लिए शास्त्रों में एक अचूक उपाय बताया गया है. हमें यकीन है कि आपको ये उपाय बेहद पसंद आएगा. जी हां इस उपाय के अनुसार जब आपकी बेटी का रिश्ता पक्का हो जाए, तब तुरंत उसके पैरो में चांदी की पायल पहना दे. मगर जब उसकी विदाई का समय आये तो उसके पैरो से एक पायल निकलवा कर अपनी तिजोरी में रख दे.

जी हां इस बात का ध्यान रखे कि आपको केवल एक ही पायल लेनी है और एक ही पायल तिजोरी में रखनी है, जब कि दूसरी पायल आप अपनी बेटी को वापिस कर दे. गौरतलब है कि इससे न केवल आप धनवान बन सकते है, बल्कि इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा. यानि आपकी धन से जुडी हर समस्या खत्म हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चन्द्रमा मन का कारक माने जाना वाला ग्रह होता है. ऐसे में चांदी की पायल पहनने से आपका मन किसी भी काम में लगा रहेगा. इसके साथ ही घर में खुशहाली का वातावरण बना रहेगा. इसके इलावा ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में पायल की छन छन सुनाई देती है, वहां हमेशा दिव्य शक्ति विराजमान रहती है.

इसलिए अगर आप अपने घर में माँ लक्ष्मी जी का वास चाहते है, तो अपनी बेटी की एक पायल लेकर तिजोरी में जरूर रख ले और अगर आपकी बेटी छोटी है तो उसे आज ही प्यारी सी चांदी की पायल पहना दे.

Check Also

“विश्व स्तर पर अयोध्या की प्रतिष्ठा, त्रेता की झलक”: डॉ दिलीप अग्निहोत्री

अयोध्या धाम में त्रेता की झलक डॉ दिलीप अग्निहोत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ ने ...