Home / स्वास्थ्य / छोटे से लेकर बड़े-बड़े रोगों को झट से ठीक कर देती है लौंग, जानिए इसके 5 कमाल के फायदे

छोटे से लेकर बड़े-बड़े रोगों को झट से ठीक कर देती है लौंग, जानिए इसके 5 कमाल के फायदे

लौंग बेशक आकार में छोटा है, लेकिन इसके कई चमत्कारी फायदे हैं। लौंग एक बहुत छोटा सा फूल के आकार का होता है, जो लौंग के पेड़ से ही आता है। लौंग की हमारे भारतीय मसालों में मुख्य जगह है, इससे खाने को नया स्वाद, खुशबू मिलती है। लौंग खाने के अलावा औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है। छोटे से छोटे व बड़े बड़े रोगों को लौंग झट से ठीक कर देती है। आइये जानते हैं इसके ये 5 फायदे

श्वास संबंधी रोगों में आराम: लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है।

दांतों के दर्द से छुटकारा: दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है।

पाचन में फायदेमंद: भोजन में लौंग का इस्तेमाल कई पाचन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाता है। इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं।

कैंसर: लौंग के इस्तेमाल से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में काफी मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद युजेनॉल नामक तत्व इस दिशा में काफी सहायक है।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...