Home / स्वास्थ्य / जानिए कैसे, आपके डस्टबीन का सामान कर सकता है इतना कमाल

जानिए कैसे, आपके डस्टबीन का सामान कर सकता है इतना कमाल

अक्सर हम देखते हैं कि हमारे रसोई घर में बहुत ही ऐसी होती है जो सिर्फ एक बार उपयोग करने के बाद हमारे किसी काम की नहीं रहती है. हम इन सारी चीजों को अपने कूड़ेदान में फेंक देते हैं वो भी बिना सोचे समझे कि इसका इस्तेमाल हम किसी और चीज़ में कैसे कर सकते हैं. हम सब जानते हैं कि किचन में पाए जाने वाला सामान बहुत स्किन फ्रेंडली होते हैं और जिनसे हमें कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसलिए यदि हम इन सारी चीजों का इस्तेमाल समझदारी के साथ करेंगे तो यह हमारे स्किन को गोरा तथा खूबसूरत बनाने में काफी हद तक मदद कर सकता है.

यदि आप भी अपनी रसोई घर में से नींबू का छिलका, आटे का चोकर, अंडे का छिलका, पपीते का छिलका इत्यादि बिना सोचे समझे कूड़ेदान में फेंक देते हैं तो जरा रुकिए आज हम आपको इन्हीं सब चीजों के ऐसे अद्भुत फायदे बताने वाले हैं जो आप के चेहरे को खूबसूरत और बेहद खूबसूरत बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स आ गए हैं और पास बाजार जाने का बिल्कुल टाइम नहीं है तो इस समय आप स्क्रब के रूप में आटे के चोकर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्क्रब के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. स्क्रब बनाने के लिए चौकर में नींबू कुछ बूंदे की डालें, दो चम्मच दूध डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. और इस स्क्रब को नहाने से पहले अपने बॉडी पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ ही इस्तेमाल में आप पाएंगे कि आपके शरीर कितना मुलायम तथा साफ हो गया है.

यदि आपकी कोहनियों, घुटनों या अंडरआर्म्स काले पड़ गए हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय नींबू का छिलका है जो अक्सर हमारे किचन में मिल जाता है. नींबू का छिलका स्किन को बहुत अच्छे से क्लीन कर देता है. स्किन से कालेपन को बड़ी गहराई से निकाल सकता है जिससे हाथ की कोहनी, घुटने तथा अंडरआर्म्स एकदम गोरी तथा बेदाग दिखने लगती है.

ध्यान रखें कि आप जब भी अंडे का इस्तेमाल करें उसमें बचे एग वाइट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. और उसे सूखने के बाद धो दें. जिससे आपकी त्वचा में ज्यादा कसाव आ जाएगी और आपकी झुर्रियां भी दूर हो जाएंगे.

अक्सर हम पपीते के छिलके को छीलकर फेंक देते हैं यदि आप के भी चेहरे पर पिगमेंट आ गया है तो आप पपीते के छिलके को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. जिससे आपके चेहरे की पिगमेंटेशन कुछ ही इस्तेमाल में दूर हो जाएगी वह भी बिना पार्लर गए.

सर्दियों में संतरे का छिलका मिलना बड़ी ही आसान बात है. अक्सर हम संतरे के छिलके को फेंक देते हैं. मगर अब से आप संतरे के छिलके को अच्छे से सुखाकर पीस लें. और उसमें शहद के साथ, हल्दी को मिक्स कर उसका फेस पैक बना ले.और इसका इस्तेमाल करें. चेहरा एकदम कोमल तथा मुलायम लगने लगेगा.

Check Also

7th April 2024: Today is “My health, My right” Day

Patient’s care  management needs innovation to improve Quality of  Health Care system In broader Health ...