Home / स्वास्थ्य / जीरे का सेवन दिल की बिमारियों में होता है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

जीरे का सेवन दिल की बिमारियों में होता है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

आपकी रसोई में प्रयोग होने वाला एक सामान्‍य सा मसाला जीरा आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। आपको बताते हैं कि जीरे का प्रयोग सेहत के लिहाज से आखिर किस तरह फायदेमंद है। साथ ही आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि इस तरह का नकली या मिलावटी जीरा कितना नुकसानदेह है।

जीरा के सेवन के फायदे:

व्‍यस्‍त दिनचर्या के कारण अब दिल संबंधी बीम‍ारियों के बढ़ने का खतरा ज्‍यादा बना रहता है। इसलिए दिल की बीमारी न हो इसके लिए जीरा रामबाण साबित हो सकता है।

जीरा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। यह फैट को शरीर में बनने से रोकता है। जीरा वजन बढ़ने से भी रोकता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात में रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म चाय की तरह चुस्‍की लेकर पियें।

जीरे में बहुत से ऐसे तत्‍व भी होते हैं जो आपके सौंदर्य में निखार लाते हैं। ये तत्‍व त्वचा पर पड़े विभिन्न दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक होते हैं। जीरे में विटामिन ‘ई’ होता है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

जीरे में मौजूद विटामिन ई त्‍वचा और बालों को तो सही करता ही है साथ ही इसका एक अन्‍य गुण ये भी है कि यह तमाम तरह के त्वचा संबंधी संक्रमणों को दूर कर देता है।

त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां हो जाती हैं जो कि बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है। जीरे में समाहित विटामिन ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है और साथ ही निखार बढ़ाता है।

Check Also

CMRI Doctors Perform Ground-breaking Paediatric Renal Surgeries

CMRI Doctors Perform Ground-breaking Paediatric Renal Surgeries Achieves landmark milestone by performing the youngest documented ...