Home / पोस्टमार्टम / जैसलमेर में बनेगा सोलर पावर प्लांट

जैसलमेर में बनेगा सोलर पावर प्लांट

जयपुर :  राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर तीन जिलों की सीमा पर स्थित नोख कस्बा अब सोलर के क्षेत्र में भी जिले का नाम रोशन करेगा राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन नोख क्षेत्र में राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सूर्य की किरणों से बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक गांव में राजस्थान सोलर पार्क रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन लिमिटेड 925 मेगा वॉट का सोलर पार्क विकसित कर रहा है. जिसके लिए 1850 हैक्टेयर जमीन आवंटित की गई है। इस जमीन में रोड बनाने का काम शुरू हो गया है. इस पर 3450 करोड़ रुपए का निवेश कर जिले के नोख क्षेत्र के विकास को चार चांद लगेंगे प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री ने भी कहा कि जैसलमेर के नोख में सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट की सभी तैयारियां हो चुकी है। एमओयू साइन हो गया है और अब बहुत जल्द यह प्रोजेक्ट शुरू हो जायेगा।

मंत्री ने कहा कि राजस्थान और ख़ास तौर पर जैसलमेर में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैंराजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से इस प्लांट का निर्माण करवाया जा रहा है. इसके साथ ही गांव में थर्मल सोलर प्लांट के रूप में 2011 में गोदावरी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की ओर से प्लांट लगाया गया था, जो प्रतिदिन 50 मेगावाट बिजली उत्पादन कर गांव को ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है.

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए जिला प्रशासन की और से जो प्रक्रिया थी वो पूरी की जा चुकी है. इस प्रोजेक्ट से नोख सहित जिले में विकास की गति तेज होगी और स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Check Also

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान संपन्न, आईए जाने क्या हैं इन सीटों पर राजनीतिक समीकरण

डॉ धीरज कुमार लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के लिए शुक्रवार 26 अप्रैल को वोट ...