Home / सिनेमा / जॉन अब्राहम अपनी डोनेशन के बारे में किसी को क्यों नहीं बताते?

जॉन अब्राहम अपनी डोनेशन के बारे में किसी को क्यों नहीं बताते?

बहुत से सिलेब्रिटी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डोनेट किया है. कुछ लोगों ने अपनी डोनेशन अमाउंट बताई है, वहीं कुछ ने गुप्तदान करना बेहतर समझा. इस मसले पर जॉन अब्राहम ने अपने विचार बताए.

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के साथ एक इंटरव्यू में जॉन अब्राहम ने कहा-

“मुझे लगता है कि जिन लोगों ने अनाउंस किया है, उन्होंने कमाल किया है. मुझ जैसे लोग इसे सबको नहीं बताना चाहेंगे. एक छुपे हुए तरीके से भी नहीं. किसी पी.आर. के ज़रिए भी नहीं. जैसे सुनने को मिलता है कि ‘अरे, जॉन ये कर रहा है. उसने किसी को नहीं बताया है.’ लेकिन दरअसल उसने बताने के लिए ही बताया होता है. तो मैं शायद बिल्कुल दूसरे छोर पर हूं.”

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो डोनेशन दे रहे हैं. अपनी पब्लिक इमेज को सुधारने के लिए. किसी ने जॉन को कहा कि यह ‘गुडविल खरीदने’ का अच्छा समय है. जॉन ऐसी सोच पर अफ़सोस जताते हुए कहते हैं –

“हम सब एक बड़ी प्रॉब्लम में फंसे हुए हैं. यह ‘गुडविल खरीदने’ का समय नहीं है. यह कुछ ऐसा है कि मैं करता भी हूं, तो किसी को बताता नहीं हूं. जैसा मैंने कहा कि जिन लोगों ने बताया है, उसमें भी कुछ गलत नहीं है. हमारी इंडस्ट्री को सलाम, जो एक यूनिट की तरह इकट्ठे आए हैं.”

‘नेकी कर दरिया में डाल’?

आपको बता दें कि इससे पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने भी दान-राशि बताने पर तंज कसा था. उन्होंने सिनेमा वेबसाइट ‘बॉलीवुड हंगामा’ से बात करते हुए कहा था-

“इस संकट की घड़ी में कौन ज़्यादा चिंतित है, इस बात का अंदाज़ा क्या हम इस चीज़ से लगाएंगे कि किसने कितने पैसे दिए?”

उन्होंने कहा कि इसे स्कूली बच्चों का कम्पिटीशन मत बनाइए.

अक्षय कुमार ने पी.एम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपए डोनेट करने की बात बताई थी. उनके अलावा प्रभास, रजनीकांत जैसे सुपरस्टार भी अपनी डोनेशन अमाउंट बताते हुए डोनेशन कर चुके हैं. वहीं विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने यह तो बताया कि वे डोनेट कर रहे हैं, लेकिन अमाउंट का खुलासा नहीं किया था.

शाहरुख़ खान को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत से सवाल उठ रहे थे कि वे डोनेट क्यों नहीं कर रहे. बाद में पता चला कि वे कोरोना से लड़ने में बहुत योगदान कर रहे हैं. लेकिन यह सब किसी को बताने में यक़ीन नहीं रखते.

इस बात का एक और पहलू है. सिलेब्रिटी के अपनी डोनेशन को जगज़ाहिर करने से उनके फैंस को प्रेरणा मिलती है. कि वे भी अपनी कैपेसिटी के हिसाब से योगदान करें.

कौन हैं असली हीरो

जॉन ने पुलिस, आर्मी, मेडिकल प्रोफ़ेशनल्स की तारीफ़ की. कहा कि ये COVID वॉरियर हैं, जो अपनी ज़िंदगी को जोखिम में डाल रहे हैं. खासकर इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स और वॉर्ड बॉयज़. जॉन ने उन्हें असल ज़िंदगी का सुपरहीरो बताया.

कुछ दिन पहले उन्होंने ट्विटर पर दो संस्थाओं की तारीफ़ की थी, जो ऐसे समय में जानवरों का ध्यान रख रही हैं. जॉन ने उनके स्टाफ को ‘बिना पंख वाले फ़रिश्ते’ कहा था.

 

देश पर कोरोना का संकट छाया हुआ है. ऐसे में जरूरत है कि हौंसला दुरुस्त रहे. और कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में सभी भारतीय एकजुट रहें. ऐसा ही मैसेज दिया जॉन अब्राहम ने एक वीडियो में.

जॉन वीडियो में एक कविता पढ़ रहे हैं. जिसका शीर्षक है ‘मेरा भारत महान’. इसे लिखा है मिलाप मिलन ज़वेरी ने. वीडियो का कॉन्सेप्ट भी उन्हीं का है. इसे टी-सीरीज़ ने यूट्यूब पर रिलीज़ किया है. कविता की कुछ लाइन –

“जहां खेलते थे सब बच्चे, खाली वो हर मैदान है
मंदिर और मस्जिद हैं बंद, खुली राशन की दुकान है
हौंसला है फिर भी दिलों में
क्योंकि मेरा भारत महान है”

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के साथ जॉन ने बातचीत की. कविता के बारे में कहा कि क्रेडिट मिलाप को जाता है –

“उन्होंने इसे लिखा और वॉट्सऐप पर मेरे पास भेज दिया. मैंने कहा कि बहुत सुंदर है. वे चाहते थे कि मैं इसे रिसाइट करूं. मुझे कुछ ही मिनट लगे. यह सकारात्मकता का मैसेज दे रही है. आज की दुनिया में, जहां इतनी नफ़रत और नकारात्मकता फैली हुई है.”

उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वीडियो एकता फैलाने में मदद करेगी.

Check Also

Tollywood Movie Sada Ronger Prithibi’s trailor launched

*Trailer Launch of upcoming Tollywood Movie Sada Ronger Prithibi* Kolkata, 1st February, 2024: Sada Ronger ...