Home / स्वास्थ्य / झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाए हल्दी से बने मास्क।

झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाए हल्दी से बने मास्क।

बदलती जीवनशैली और खानपान का दुष्प्रभाव व्यक्ति के पूरे शरीर पर पड़ता है जिसका असर त्वचा पर भी पड़ता है, छोटी उम्र में ही त्वचा का रुखापन, झुर्रियां होना, एलर्जी होना जैसी समस्याएं देखने को मिल रहीं हैं ऐसे में त्वचा को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध महंगे-महंगे फेस मास्क का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है, बजार में उपलब्ध मंहगे-महंगे मास्क त्वचा को चमकदार और दाग मुक्त करने के लिए लुभावने विज्ञापनों से ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित तो कर लेते हैं परंतु सही मायने में यह प्रोडक्ट अपने किए वादों में खरे नहीं उतरते साथ ही अत्यंत महंगे होने के कारण प्रत्येक व्यक्ति की पहुँच से परे होते हैं।

कहां जाता है जो बात प्राकृतिक चीजों में होती है वह किसी में नहीं होती, कहीं ना कहीं यह बात सत्य भी है। आज मैं आपको ऐसे फेस मास्क के बारे में बताऊंगी जो आपकी रसोई में हमेशा उपलब्ध रहते है तथा सस्ता होने के साथ-साथ सभी औषधिक गुणों से भरपूर होते है।

1- हल्दी-शहद मास्क- इस मास्क को बनाने के लिए चाहिए- हल्दी, शहद और थोड़ा सा गुलाब जल। एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद और दो तीन बूंद गुलाब जल मिलाकर इस मास्क को आसानी से तैयार किया जा सकता है, हल्दी शहद से बनेे इस पेस्ट को तैयार करने  के बाद चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगा लें, 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

2- हल्दी-दही से बना स्क्रब-: हल्दी दही से बना स्क्रब त्वचा की अंदर से सफाई करने के साथ-साथ उसे चमकदार बनाता है, इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर एक चम्मच दही के साथ मिक्स कर लें इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं, 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें, दही त्वचा को ठंडक प्रदान करती है तथा तेज धूप के असर से त्वचा की रक्षा करती है।

3- हल्दी- चंदन- दूध -: हल्दी चंदन का मास्क बनाने के लिए हल्दी तो सभी घरों में उपलब्ध होती ही है चंदन भी किसी भी जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है, इस पेस्ट को बनाने के लिए समान मात्रा में हल्दी व चंदन को मिलाकर दूध के साथ पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा दो-तीन मिनट तक हल्की मसाज करें 10 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

इन सभी उपायों के अतिरिक्त हल्दी को अपने आहार में अवश्य शामिल करें, रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीना चाहिए। हल्दी एक अच्छा एंटीबायोटिक है यह छोटी-छोटी बीमारियों जैसे सर्दी, जुखाम, नजला से शरीर की रक्षा करती है साथ ही त्वचा के लिए यह एक रामबाण औषधि है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर व चमकदार बनाती है।

Check Also

7th April 2024: Today is “My health, My right” Day

Patient’s care  management needs innovation to improve Quality of  Health Care system In broader Health ...