Home / संसार / ट्रम्प ने भारत और मोदी की एक बार फिर सराहना की

ट्रम्प ने भारत और मोदी की एक बार फिर सराहना की

वाशिंगटन :  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों के सवाल जवाब के बीच  कहा कि कोरोना वायरस के सिलसिले में वह नरेन्द्र मोदी के सम्पर्क  में  हैं। उन्होंने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा में लाखों भारतीयों की ओर से उनके सत्कार की सराहना की और कहा कि मोदी उनके एक बड़े अच्छे मित्र हैं।

उन्होंने भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा को एक यादगार यात्रा बताया। ट्रम्प ने पिछले महीने पत्नी मेलेनिया, बेटी इवानका और दामाद जेराड कुशनर सहित एक विशिष्ठ प्रतिनिधि मंडल के साथ 24 और  25 फ़रवरी को भारत की यात्रा की थी। उन्होंने अहमदाबाद के उस मोटेरा स्टेडियम की भी चर्चा की जहाँ एक लाख से अधिक लोगों ने उनका ज़बरदस्त सत्कार किया था।  उन्होंने कहा कि सचमुच में वह अपने लोगों में बड़े लोकप्रिय हैं और इसीलिए इतनी बड़ी तादाद में उनका सत्कार करवासके।

व्हाइट हाउस में रोज़ गार्डेन में प्रेस काँफ़्रेंस में राष्ट्रपति ने  कोरोना वायरस के क़हर से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए पचास अरब डालर के फ़ेडरल फ़ंड का प्रावधान किया। इस फ़ंड को देश के विभिन्न राज्यों में वितरित किया जा सकेगा। इस अवसर पर हेल्थ केयर से संबंधित प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्र में  कारपोरेट जगत की हस्तियाँ मौजूद थीं, जिन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि इस राष्ट्रीय आपदा की घड़ी में वे एक जुट हो कर प्रशासन के साथ खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए गूगल एप के ज़रिए  अब कोई भी अमेरिकी अपने घर में बैठे कोरोना वायरस के  चिन्हित लक्षणों के आधार पर निकट की डिस्पेंसरी, सीवीसी, वालग्रीन, टार्गेट ग्रोसरी स्टोर और कवेस्ट प्रयोगशाला के किसी भी जाँच केंद्र पर जाकर कोरोना वाररस की जाँच करवा सकेंगे। इस से रोग के निदान में तत्काल मदद मिलेगी और कोरोना वायरस पर क़ाबू पाया जा सकेगा।  एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्वीकार किया  कि वह पूरी तरह स्वस्थ हैं और उन्हें कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण नहीं है, तो भी वह कोरोना वायरस टेस्ट करवाएँगे।

Check Also

विदेश में रहने वाली पत्नी भारतीय अदालत के अधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं कर सकती

हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 19 – ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली पत्नी भारतीय अदालत के ...