Home / स्वास्थ्य / ताकत का खजाना है ये फल, खाते ही कई बीमारियां हमेशा के लिए गायब

ताकत का खजाना है ये फल, खाते ही कई बीमारियां हमेशा के लिए गायब

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसे फल के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो सबसे ज्यादा शक्तिशाली फलों में एक माना गया है। यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है इसके साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। हम जिस फल की बात कर रहे हैं उस फल का नाम “आडू का फल” है। आडू की उपज सबसे ज्यादा पहले चीन में की जाती थी परंतु अब इसको पूरी दुनिया में उगाया जाता है। यह स्वादिष्ट तो होता ही है इसके साथ-साथ इस फल में विटामिन खनिज एंटीऑक्सीडेंट और विभिन्न अन्य रसायनिक सामग्री का एक समृद्ध स्रोत भी है। आज हम आपको आडू से मिलने वाले सेहत को फायदे के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं आडू से मिलने वाले फायदों के बारे में

आंखों को रखता है स्वस्थ

आजकल के समय में देखा गया है कि लोगों को आंखों से संबंधित बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके लिए आडू का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होगा आडू में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है जो आडू की नियमित खपत आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार करती है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद

आडू विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है विटामिन A त्वचा को नमी देता है जिसकी वजह से त्वचा की बनावट में सुधार आता है जिससे त्वचा नरम और कोमल हो जाती है विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को मुक्त कनो के नुक्सान से बचाता है यदि आप एक दिन में एक आडू का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा की चमक बढ़ती है और आपके डार्क सर्कल और झुर्रियां भी दूर होती है।

रोकता है कैंसर सेल्स की वृद्धि को

आडू एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है जो कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकने में काफी सहायता करता है विशेष रूप से फेफड़े कोलन और मौखिक कैंसर के खिलाफ शरीर की रक्षा के लिए आडू विशेष रूप से जाना जाता है।

कोलेस्ट्रोल को करता है कंट्रोल

यदि आडू का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे उच्च कोलेस्ट्रोल और इसकी समस्याओं को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकता है क्योंकि आडू में फिनोलिक योगिक होते हैं जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं इसके अतिरिक्त इसमें बीटा-कैरोटीन होता है जो रक्त प्रवाह में कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करने के लिए अच्छा माना गया है।

गर्भावस्था में फायदेमंद है आडू

महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आडू का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बच्चे की हड्डियों दांतों और त्वचा मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं में संयोजी ऊतकों के रूप में सहायता करने के लिए जरूरी है।

Check Also

“शारीर में कैल्शियम की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए”

 Allahabad Management Association organised a interactive talk session on Bone Health .The distinguished speaker was ...