Home / सिनेमा / दमदार अभिनय से बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट बने आमिर खान

दमदार अभिनय से बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट बने आमिर खान

मुंबई :  बॉलीवुड में आमिर खान का नाम ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने करीब चार दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच अमिट पहचान बनायी है और आज किसी फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है।

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई मे हुआ। उनके पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन जाने माने फिल्म निर्माता थे। घर में फिल्मी माहौल के कारण आमिर खान की रूचि भी फिल्मों में हो गयी और वह अभिनेता बनना का सपना देखने लगे। आमिर खान ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1973 में बतौर बाल कलाकार अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ..यादो की बारात से की ..बाद में उन्होंने वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म

..मदहोश.. में भी बतौर बाल कलाकार काम किया। इसके बाद उन्होंने लगभग 11 वर्षो तक फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया।

वर्ष 1984 में प्रदर्शित फिल्म ..होली ..से आमिर खान ने बतौर अभिनेता सिने करियर की शुरूआत की लेकिन दर्शको के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। लगभग चार वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ..कयामत से कयामत तक ..की सफलता के बाद आमिर खान बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें उस वर्ष नवोदित अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ।

वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ..अंदाज अपना अपना ..में आमिर खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन आमिर खान ने अभिनेता सलमान खान के साथ अपने हास्य अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गये।

वर्ष 1994 में ही प्रदर्शित फिल्म ..बाजी ..में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। रोचक बात है कि इस फिल्म के एक गाने में आमिर खान ने एक लड़की की भूमिका निभाई और इसके लिये उन्होंने अपने पूरे शरीर पर वैक्सिन का इस्तेमाल किया।

वर्ष 1996 में आमिर खान के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ..राजा हिंदुस्तानी ..प्रदर्शित हुयी ।इस फिल्म में उन्होंने अपने दमदार अभिनय से एक बार फिर से दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया । वर्ष 1998 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..गुलाम ..प्रदर्शित हुयी।

वर्ष 2001 में आमिर खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले उन्होंने सुपरहिट फिल्म ..लगान ..का निर्माण किया। ग्रामीण पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म न सिर्फ टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ ही इसे प्रतिष्ठित आस्कर में इसे विदेशी फिल्म की श्रेणी में भी नांमाकित किया गया लेकिन दुर्भाग्य से इस फिल्म को पुरस्कार नही प्राप्त हुआ ।

वर्ष 2001 के बाद आमिर खान ने लगभग चार वर्ष तक फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बनायी रखी ।वर्ष 2005 में आमिर खान ने मंगल पांडे से एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि फिल्म के किरदार मंगल पांडे को ज्यादा रीयल दिखाने के लिये आमिर खान ने अपने चेहरे पर मूंछे भी उगाई। वर्ष 2007 में आमिर खान ने फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और ..तारे जमीन पर ..का निर्माण और निर्देशन किया। इस

फिल्म में आमिर खान ने अपने सधे हुये निर्देशन से फिल्म को सुपरहिट बना दिया। वर्ष 2008 में अपने भांजे इमरान खान को रूपहले पर्दे पर लांच करने के लिये आमिर खान ने ..जाने तू या जाने ना ..का निर्माण किया।

 

वर्ष 2008 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..गजनी ..प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में आमिर खान के अभिनय के नये आयाम देखने को मिले। फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य है कि इस फिल्म के किरदार को निभाने के लिये आमिर ने अपने शरीर पर कड़ी मेहनत की और सिक्स पैक ऐब बनाया जो सिने दर्शको को काफी पसंद भी आया।

वर्ष 2009 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..थ्री इडियटस ..प्रदर्शित हुयी1फिल्म ने टिकट खिड़की पर 202 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की।थ्री इडियट 200 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म थी।आमिर खान के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री जूही चावला के साथ काफी पसंद की गयी।

आमिर खान अपने सिने कैरियर में सात बार फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके है। आमिर खान को पदमश्री और पदमभूषण से भी अलंकृत किया जा चुका है। आमिर खान ने कई फिल्मों मे अपने पार्श्वगायन से भी श्रोताओं को अपना दीवाना बनाया है। आमिर खान ने सबसे पहले वर्ष 1998 मे प्रदर्शित फिल्म गुलाम मे ..आती क्या खंडाला ..गीत गाया था। इसके बाद इस गीत के सफल होने के बाद आमिर खान ने ..देखो 2000 जमाना आ गया.होली रे.चंदा चमके चमचम रंग दे बम बम बोले जैसे सुपरहिट गाने गाये है ।

वर्ष 2013 में आमिर खान के करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म धूम 3 प्रदर्शित हुयी।धूम 3 ने टिकट खिड़की पर 280 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई कर धूम मचा दी।वर्ष 2014 में आमिर खान की फिल्म पीके प्रदर्शित हुयी । पीके ने टिकट खिड्की पर 340 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया है।

इसके बाद वर्ष 2016 में आमिर खान से सुपरहिट फिल्म दंगल में काम किया। वर्ष 2018 में आमिर की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान प्रदर्शित हुयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता नही हासिल कर सकी। आमिर इन दिनों फिल्म लाल सिंह चड्डा में काम कर रहे हैं। यह फिल्म हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फॉरेस्ट गंप की ऑफिशियल रीमेक है।

Check Also

KKC Lit Fest: “पुरानी लखनऊ की संस्कृति के लिए नॉस्टैल्जिया होना जरूरी है”

श्री जय नारायण मिश्र पी. जी. कॉलेज लखनऊ में चल रहे दो दिवसीय, केकेसी लिट ...