Home / पोस्टमार्टम / देश में कोरोना के शिकार मरीजों की तादाद 151 पहुंची, यूपी और दिल्ली से आए नए मामले

देश में कोरोना के शिकार मरीजों की तादाद 151 पहुंची, यूपी और दिल्ली से आए नए मामले

भारत में बुधवार को 14 नए मामले आने से कोरोना के शिकार मरीजों की तादाद 151 तक पहुंच गई। इसमें उत्तर प्रदेश और दिल्ली के नए मामले शामिल हैं। अब तक 17 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में मरीजों की संख्या बुधवार को आठ से बढ़कर दस हो गई, जिनमें एक विदेशी शामिल है। जबकि नोएडा में भी एक नया मरीज मिला। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले पाए गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत सर्वाधिक 42 मरीज मिले हैं, जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 लोग कोरोना के शिकार हुए हैं।

मुंबई में 68 वर्षीय एक महिला की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं मणिपुर में असम के गुवाहाटी से आया एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाया गया है। संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है। विदेशों से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 32 से ज्यादा देशों के यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दी है।

कर्नाटक में 11, जम्मू-कश्मीर में तीन और लद्दाख में संक्रमण के आठ मामले हो गए हैं। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत छह मामले पुष्ट हुए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना से संक्रमित हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 16 लोग संक्रमित हैं। देश में अभी तक 14 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इनमें केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

जिन तीन लोगों की मौत हुई है, उसमें मुंबई की 64 वर्षीय महिला की मंगलवार को मौत हुई थी, वह दुबई से लौटी थी। पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, जो सऊदी अरब से लौटा था। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात को एक महिला की मौत हुई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि सरकार ने एक निवारण रणनीति के तहत कई कदम भी उठाये है। उन्होंने कहा कि इन कदमों में सभी शैक्षणिक संस्थानों-स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों, जिम, संग्रहालयों, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्रों, स्विमिंग पूलों और रंगमंचों को बंद किया जाना शामिल है। छात्रों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी गई है और ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

25 विदेशी संक्रमितों में 17 इटली के

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 147 मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।  25 विदेशी नागरिकों के मामलों में से इटली से 17, फिलीपीन्स के तीन, कनाडा, ब्रिटेन, इंडोनेशिया और सिंगापुर से एक-एक मामला है।

विदेशों में 276 भारतीय संक्रमित : केंद्र

केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि ईरान में 255, यूएई में 12 और इटली में पांच लोगों सहित कुल 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में कहा कि हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक मरीज संक्रमित है। सोमवार को ईरान से 53 भारतीयों का चौथा दल भारत लौटा है। अब तक ईरान से 389 भारतीयों को निकाला जा चुका है। ईरान वायरस से सर्वाधिक बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है और सरकार वहां फंसे भारतीयों को निकालने में लगी है।

मुरलीधरन ने कहा कि ईरान में छह हजार भारतीय नागरिक हैं जिनमें 1100 जायरीन भी शामिल हैं। इनमें से अधिकतर लोग केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र से हैं। जम्मू कश्मीर के 300 छात्र, केरल , तमिलनाडु और गुजरात के करीब एक हजार मछुआरे तथा बाकी लोग ईरान में आजीविका या धार्मिक अध्ययन के लिए गए हुए थे । विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि जांच के बाद ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Check Also

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान संपन्न, आईए जाने क्या हैं इन सीटों पर राजनीतिक समीकरण

डॉ धीरज कुमार लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के लिए शुक्रवार 26 अप्रैल को वोट ...