Home / पोस्टमार्टम / देश में बढ़ रहे हैं रोजगार के अवसर : गंगवार

देश में बढ़ रहे हैं रोजगार के अवसर : गंगवार

नई दिल्ली :  केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और उसने ऐसी योजनाएं भी चलाईं हैं जिनसे लोग स्वयं ही दूसरों को रोजगार देने में सक्षम होंगे।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि भवन निर्माण क्षेत्र में रोजगार में कमी आई है।

गंगवार ने कहा कि सरकार बेरोजगारी दूर करने के लिए पूरी तरह सक्रिय है और सरकार ने ऐसे कदम उठाए हैं जिससे लोगों में विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से भी ऐसी योजना शुरू की गी है जिनसे लोग स्वयं ही रोजगार देने में सक्षम बन सकें।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था के आठ प्रमुख क्षेत्रों निर्माण, विनिर्माण, व्यापार, शिक्षा, परिवहन, स्वास्थ्य, आवास और रेस्त्रां तथा सूचना एवं प्रोद्योगिकी एवं बीपीओ में वर्ष 2016 अप्रैल से वर्ष 2017 अक्टूबर तक 6.16 लाख कामगारों को रोजगार मिला है। गंगवार ने यह स्वीकार किया कि भवन निर्माण क्षेत्र में रोजगार में कमी आई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में भी रोजगार बढ़ाने के उपाय किए हैं।

Check Also

भारत में जलवायु परिवर्तन का भयंकर प्रभाव: तूफानी बाढ़ प्रेरित आपदा

भारत में जलवायु परिवर्तन का भयंकर प्रभाव: तूफानी बाढ़ प्रेरित आपदा आज जलवायु बहुत तेजी ...