Home / स्वास्थ्य / दो-ढाई गिलास संतरे का जूस पीने से होता है मोटापा दूर

दो-ढाई गिलास संतरे का जूस पीने से होता है मोटापा दूर

नई दिल्ली :  संतरे के जूस पर हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि दिन में दो-ढाई गिलास संतरे का जूस पीने से मोटापा दूर हो सकता है और इसके साथ ही इससे हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। संतरे के जूस पर हुआ यह शोध लिपिड रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

कनाडा में स्थित वेस्टर्न यूनीवर्सिटी में संतरे के जूस पर हुए शोध के बारे में शोधकर्ताओं का कहना है, हमनें संतरे और कीनू में नोबिलेटिन नामक तत्व की पहचान की है। शोध में पाया गया है कि यह रासायनिक यौगिक मोटापे को कम करने और इसके साइड इफेक्ट से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित हो सकता है। इस अध्ययन पर शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने नोबिलेटिन के साथ प्रयोग करना शुरू किया।

जिन चूहों में मोटापे के कई नकारात्मक लक्षण थे, इन्हें कम करने के लिए हमने नोबिलेटिन का इस्तेमाल किया और धमनियों की दीवारों के ऊपर और इसके अंदर वसा व कोलेस्टॉल के जमाव पर भी इसके प्रभाव को देखना शुरू किया। शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि जिन चूहों को हाई फैट, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन के साथ नोबिलेटिन दिया गया, वे काफी दुबले पाए गए। इनमें इन्सुलिन प्रतिरोध के स्तर में भी कमी पाई गई और इनके खून में वसा भी उन चूहों की अपेक्षा कम पाया गया जिन्हें सिर्फ उच्च वसा, हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन दिया गया था।

हालांकि नोबिलेटिन शरीर में किस तरह से काम करता है, इसके बारे में पता लगाना अभी बाकी है।बता दें कि फलों से ज्यादा उसका जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। फलों के जूस में सबसे ज्यादा लाभकारी किसी जूस को माना जाता है तो वो है संतरा। संतरे का जूस पीने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है। संतरे का जूस पीने से न सिर्फ उम्र लंबी होती है, बल्कि इससे लाइफ भी हेल्दी रहती है।

Check Also

7th April 2024: Today is “My health, My right” Day

Patient’s care  management needs innovation to improve Quality of  Health Care system In broader Health ...