Home / स्वास्थ्य / धुप से बचोगे तो होगा बुरा हाल, धूप न लेने से होती हैं यह बीमारियाँ

धुप से बचोगे तो होगा बुरा हाल, धूप न लेने से होती हैं यह बीमारियाँ

आजकल की इन्टरनेट की ज़िन्दगी में सभी घर में, ऑफिस में बैठकर अपना काम करते हैं. काम में व्यस्तता इतनी बढ़ गयी है लोग सूरज कब उगता है और कब ढलता है ये भी नहीं देख पाते हैं. काम का ज्यादा बोझ इंसान के सेहत पर भारी पड़ रहा है. शरीर की कुछ आधारभूत जरूरतें होती है जो बंद एसी के कमरों में नहीं पूरी की जा सकती है. इसी एक जरूरत का नाम है विटामिन D. विटामिन D शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. विटामिन D का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य है. इसीलिए धुप हमें लेनी चाहिए.

Vitamin D deficiency symptoms –

विटामिन D की कमी से लोगों में चिडचिडापन बढ़ गया है. हाल ही में एक शोध हुआ जिसमे पता चला कि दुनिया भर में70% से अधिक लोग विटामिन D की कमी से जूझ रहें हैं. आइये जानते हैं विटामिन D की कमी से क्या-क्या प्रभाव हो सकते हैं.

विटामिन D की कमी से सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं हैं. इसकी कमी से हड्डियाँ कमज़ोर होती है. शरीर में दर्द की शिकायत रहती है.और भी ऐसे कई सारे समस्याएं है जो विटामिन D की कमी के कारण से उत्पन्न होती है. Vitamin D deficiency symptoms.

1-बालों का झड़ना –

आजकल के सभी लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है. यह विटामिन D की कमी के कारण होता है. इसकी कमी से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती है. और फिर बाल झड़ने लगते हैं.इसीलिए जरूरी है कि आप धूप से न बचें.

2-थकान का होना –

दिन भर थका हुआ महसूस करना भी विटामिन D की कमी के कारण हो सकता है. इसकी कमी से व्यक्ति चाहे कितना भी आराम कर ले, सो ले उसे सुस्ती छाई रहती है. इससे ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है.

3-शरीर का दर्द होना –

शरीर में अकड़न और दर्द का होना भी विटामिन D की कमी के कारण होता है. जब भी जोड़ो में दर्द हो या शरीर की अन्य हड्डियों में दर्द हो तो यह विटामिन D कमी का एक कारण हो सकता है.

4-घाव का देरी से भरना –

कभी कभी ऐसा देखा जाता है कि घाव होने पर खून जल्दी नहीं रुकता है. यह भी विटामिन D की कमी के कारण होता है.

पौष्टिक भोजन खाने के अलावा यह जरूरी हो जाता है कि आप प्रकृति की कुछ चीज़ों को अपने शरीर पर काम करने दें. धूप उन्ही प्राकृतिक चीज़ों में से एक है. इसीलिए धूप से न बचें. यह आपके लिए फायदेमंद हैं.

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...