Home / संसार / नयी हथियार नियंत्रण संधि में शामिल हों रूस के घातक हथियार : अमेरिका

नयी हथियार नियंत्रण संधि में शामिल हों रूस के घातक हथियार : अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि हथियारों की होड़ पर नियंत्रण पाने के लिए उसके और रूस के बीच होने वाली संभावित संधि में नयी रणनीतिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि (न्यू स्टार्ट) के अंतर्गत लाए गए मौजूदा हथियार भी शामिल होने चाहिए।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, “ हमेें यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें मौजूदा न्यू स्टार्ट संधि के तहत शामिल किए गए हथियारों पर विचार कर उन्हें इसके दायरे में लाया जाए।”
संधि के तहत नयी रूसी हथियार प्रणाली जैसे कि परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पानी के भीतर चलने वाला ड्रोन, परमाणु ऊर्जा से संचालित क्रूज मिसाइल और हवा से हवा में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को भी शामिल किया जाना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले गुरुवार को एक बयान में कहा था कि वह हथियारों की होड़ को कम करने के लिए रूस और चीन के साथ एक नयी त्रिस्तरीय संधि का प्रस्ताव पेश करेंगे।

चीन ने श्री ट्रम्प के प्रस्ताव को ठुकराते हुए शुक्रवार को कहा था कि वह अमेरिका और रूस के साथ किसी भी प्रकार की त्रिस्तरीय संधि में शामिल नहीं होना चाहता।
गौरतलब है कि अमेरिका और रूस ने 2010 में न्यू स्टार्ट समझौता किया था जिसके तहत दाेनों देशों ने हथियारों की होड़ पर नियंत्रण लगाने की सहमति जताई थी। यह समझौता फरवरी 2021 में समाप्त हो जाएगा और अभी तक अमेरिका ने इसे आगे बढ़ाने को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है।

Check Also

लखनऊ के जैत्र सिंह को सिडनी में मैथमेटिक अचीवमेंट अवार्ड-2023

*जैत्र सिह ने सिडनी में मैथमेटिक अचीवमेंट अवार्ड-2023 पाकर भारतवर्ष का नाम रोशन* यह एक ...