Home / स्वास्थ्य / पानीपूरी को सही तरीके से और सही मात्रा में खाने से, मिलता है इन बीमारियों से छुटकारा

पानीपूरी को सही तरीके से और सही मात्रा में खाने से, मिलता है इन बीमारियों से छुटकारा

दोस्तों ओवैसे तो बहुत सारे फास्टफूड के ब्यंजन है लेकिन इन फास्टफूड ब्यंजनो में पानीपुरी की कुछ अलग ही बात है! दरअशल पानीपूरी एक ऐसा फास्टफूड है जिसका नाम लेते ही सबके मुँह में पानी आ जाता है! और मन इसके चटकारे लेने के लिए मचल जाता है! हममे से शायद ही ऐसा कोई ऐसा इंसान होगा जिसको पानीपूरी खाना अच्छा न लगता हो! लेकिन खासकर महिलाओ का तो यह बहुत पसंदीदा ब्यंजन है!

Pani Puri –

हालांकि वही अभी बरसात के मौसम में हालांकि बरसात के मौसम में Pani Puri खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, परन्तु क्या आपको पता है कि Pani Puri खाने के भी कई फायदे हैं! पानीपूरी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है बस हमे इसे खाने का सही तरीका पता होना चाहिए! तो चलिये हम आपको बताते हैं कि किस तरह से पानी पूरी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी है!

Pani Puri में जिस पानी का उपयोग किया जाता है उसमे कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं जैसे कि धनिया, जीरा, संध्या नमक, मिर्च इत्यादि! इनका उपयोग पाचनतंत्र के लिए काफी लाभकारी होता है, जिससे पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है! इसके अलावा इसमें खटाई के लिए साटरी का किया जाता है जिसमे कई ऐसे तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं!

Pani Puri के सेवन से बदहजमी, खट्टी डकार, गैस, मितली जैसी समस्याएं दूर होती है और पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से कार्य करता है! यदि आप हफ्ते में दो बार पानी पूरी का सेवन करते हैं! तो यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखता है! सप्ताह में दो से तीन बार पानीपूरी खाने से लीवर भी तंदुरुस्त रहता है! लीवर की सारी गंदगी साफ हो जाती है! इस तरह से पानीपुरी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद भी है लेकिन सही मात्रा में उपयोग करने पर!

Check Also

No Tobacco Day News from Kolkata

India’s and Kolkata’s Eminent Pulmonologist Dr Raja Dhar on“World No Tobacco Day,”– Protecting Our Youth ...