Home / स्वास्थ्य / पैरो से टैनिंग ख़त्म करने घर पर मिनटों में करे पेडीक्योर, जाने तरीका

पैरो से टैनिंग ख़त्म करने घर पर मिनटों में करे पेडीक्योर, जाने तरीका

आज हम आपके साथ कुछ पेडीक्योर टिप्स शेयर करने जा रहे है जो मिनटों में हो जाता है इसके इस्तेमाल से पैरों की टैनिंग खत्म होती है, इससे पैरों के दाग धब्बे खत्म होते हैं और साथ ही साथ पैर ब्राइट होते हैं। ये पेडिक्योर आप अपने घर में मौजूद सामान से ही कर सकती हैं। इसके लिए कोई भी महंगा आइटम नहीं लगेगा। आइये जानते हैं इनके बारे में ….

आवश्यक सामग्री :

टूथपेस्ट और ब्रश
फाइलर
उबटन साबुन/ फिटकरी का पानी या हल्दी
मसूर की दाल का पाउडरनारियल का तेल
नेलकटर
मुल्तानी मिट्टी
टमाटर की गूदा
हल्दी पाउडर
दही

पेडीक्योर का तरीका :सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को काट लें। इसके बाद आप नारियल का तेल लें और पूरे पैरों में इसे लगाएं और मसाज करें। इसकी मदद से आप अपने पैरों को जरूरी पोषण देंगी। बस अपने पैरों पर इससे अच्छे से मसाज करें। ध्यान रहे इसके लिए ज्यादा नारियल तेल लें क्योंकि ये सिर्फ अप्लाई नहीं करना है इससे मसाज करनी है। इसके बाद आप टूथपेस्ट पुराने टूथब्रश की मदद से अपने पैरों के नाखूनों को साफ करें।

इससे आपके नाखून पूरी तरह से साफ हो जाएंगे और जो भी धूल-मिट्टी उसमें होगी वो निकल जाएगी। इससे अगर नाखूनों में पीलापन वगैरह है तो वो भी निकल जाएगा। इसके बाद आप स्किन व्हाइटनिंग साबुन, या फिर DIY उबटन साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर आपने वो नहीं बनाया है तो आप नॉर्मल कोई भी उबटन या फिर फिटकरी का पानी और बॉडी वॉश से पैरों की सफाई करें।

इसके बाद आखिर में दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 4 चम्मच फ्रेश टोमेटो प्योरी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 2-3 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स करें और पैरो में लगाए। अब इस पैक को सूखने तक रखें। या तो आप 5 मिनट में इसे हटा दें या फिर थोड़ी देर रख सकती हैं। इसके बाद आप पैरों को धो लीजिए और अब आपका पेडिक्योर पूरा है। आप इसके साथ अपने पैरों में मॉइश्चराइजर लगाएं और आपका काम हो गया।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...