Home / संस्कार / बहुत कम लोग ही हैं जानते, काला धागा बांधने के ये सारे फायदे

बहुत कम लोग ही हैं जानते, काला धागा बांधने के ये सारे फायदे

आपने देखा होगा की बहुत से लोग काला धागा पहनते हैं, यह धागा हाथ, पैर, गले में पहन सकते हैं। लेकिन कभी आपने यह सोचा है की वो ऐसा क्यों करते हैं, यह केवल दिखावे के लिए है, ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए है या फिर इसके पीछे कोई और कारण हैं। काले धागे को पहनने को लेकर सभी लोग तरह -तरह की बातें करते हैं जैसे की लोगो का मानना होता है की इससे नज़र नहीं लगती है, व्यक्ति को पॉजिटिव रहने में मदद मिलती है, आदि। तो लीजिये आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं की आखिर काला धागा लोग क्यों पहनते हैं और इसे पहनने से क्या फायदे मिलते हैं।

वैज्ञानिको के अनुसार भी काला रंग ऊष्मा को अवशोषित करता है, वैसे ही लोगो का मानना है की यदि काले रंग के धागा पहना जाएँ तो इसके कारण काली नज़र भी अवशोषित हो जाती है, जिससे बुरी नज़र से बचाव करने में मदद मिलती है, साथ ही किसी का बुरा साया या बुरी हवाओं को आप पर नहीं पड़ता है, क्योंकि यह उन्हें अवशोषित कर लेता है।

सकरात्मक ऊर्जा मिलती है
ऐसा भी माना जाता है की जो व्यक्ति काला धागा गले, हाथ, या पैर में पहनता है इससे उन्हें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, और नकारात्मकता से दूर रहने में उनको मदद मिलती है।

शनि दोष से बचाव होता है
कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है की शनि की बुरी दृष्टि उस पर पड़े, क्योंकि यह व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में बहुत से लोग शनिवार के दिन घर में या शनि मंदिर में जाकर काला धागा पहनते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है की इससे शनि की बुरी दृष्टि से बचाव करने में मदद मिलती है।

छोटे बच्चों के लिए है फायदेमंद
छोटे बच्चे बहुत ही प्यारे होते है ऐसे में उनकी कोई भी हरकत देखकर सभी खुश होते है, और यह हरकत केवल घर वाले ही नहीं बल्कि बाहर वाले भी देखते हैं। ऐसे में माना जाता है की बच्चों को यदि टोक लग जाएँ तो बच्चे बीमार हो सकते है, खाने पीने से परहेज करने लगते हैं। इसीलिए छोटे बच्चों को नज़र से बचाने के साथ उन्हें हष्ट पुष्ट रखने के लिए भी बचपन से हाथ पैर में काले धागे पहनाएं जाते हैं।

सफलता मिलती है
काले धागे को यदि सीधे हाथ की कलाई पर बाँधा जाता है तो ऐसा करने से आपके काम में आने वाली परेशानियां दूर होती है, साथ ही आपको सफलता मिलती है। ऐसे में आप भी चाहे तो सफलता के इस मूल मन्त्र को अपना सकते हैं।

बीमारियों से बचाव होता है
शनिवार को काले धागे पर हनुमान जी के पैरों से सिन्दूर लगाकर यदि कोई व्यक्ति पहनता हैं तो ऐसा करने से उसे बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है, ऐसा भी लोगो का मानना है।

गर्भवती महिला को काला धागा पहनने के फायदे
पुराने जमाने से ही गर्भवती महिला को भी अपना अच्छे से ध्यान रखने के लिए कहा जाता है, और तीन महीने तक तो प्रेगनेंसी को किसी से शेयर न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आज भी लोग ऐसा मानते हैं की इससे महिला या गर्भ में पल रहे शिशु को बुरी नज़र लग सकती है, ऐसे में गर्भवती महिला को इन सभी नज़र से बचाने के लिए और प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रखने के लिए काला धागा पहनाया जाता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो काला धागा पहनने से मिलते हैं, यदि आप भी पहनना चाहे तो इसे पहन सकते हैं। क्योंकि इसके पहनने से किसी भी तरह का नकारात्मक असर नहीं पड़ता है। और इसे पुरुष, महिला, बच्चे बूढ़े कोई भी पहन सकता है, साथ ही यह भी आप पर ही निर्भर करता है की आप इसे हाथ में पहनना चाहते हैं, पैर में पहनना चाहते हैं या फिर गले में पहनना चाहते हैं।।

Check Also

साल भर का E Punchang यहां से देखें, download करें Free

Final Punchang 2024-2025 ऊपर के Final Punchang 2024 के लिंक पर क्लिक कर साल भर ...