Home / स्वास्थ्य / बालों की खूबसूरती ही नहीं मजबूती भी बढ़ाता है लहसुन, जानें किस समस्या के लिए कैसे करें इस्तेमाल

बालों की खूबसूरती ही नहीं मजबूती भी बढ़ाता है लहसुन, जानें किस समस्या के लिए कैसे करें इस्तेमाल

लहसुन की तीखी गंध के कारण लोग उससे दूर रहना ही पसंद करते हैं। लेकिन, जिस तरह सेहत पर इसके कई शानदार असर देखने को मिलते हैं, उसी तरह लहसुन आपके बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में चमत्कार कर सकता है। बालों की खूबसूरती कैसे बढ़ाता है लहसुन बता रही हैं विशेषज्ञ

लंबे, घने और चमकीले बालों की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए हम महंगे सौंदर्य उत्पादों और सौंदर्य विशेषज्ञों की सलाहों को अपनाने जैसे कई जतन करते हैं। पर, आपको पता नहीं कि बालों की सुंदरता की सबसे ताकतवर दवा आपकी रसोई में ही मौजूद होती है। ये है तीखी गंध वाला लहसुन। बालों की सुंदरता के लिए सौंदर्य विशेषज्ञ भी लहसुन को कारगर बताते रहे हैं।

लहसुन के नियमित सेवन से सेहत के साथ-साथ त्वचा से जुड़े कील, मुहांसे, काले दाग तथा बालों से जुड़ी समस्याओं का प्राकृतिक उपचार आसानी से किया जा सकता है। लहसुन में विटामिन बी-6, सी, मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं, जो कि बालों के बढ़ने में सहायक होते हैं। इससे बालों का झड़ना रुक जाता है। लहसुन के नियमित प्रयोग से बाल दोबारा उग सकते हैं। लहसुन के ताजा रस में सेलेनियम तत्व होता है, जो कि शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों की वृद्धि तथा विकास होता है और नए बाल उगते हैं। इसमें विटामिन ‘सी’ होता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

लहसुन के एंटी माइक्रोबियल गुण  बैक्टीरिया तथा फंगल संक्रमण को रोकने में अहम भूमिका अदा करते हैं। इसीलिए सिर की त्वचा में विद्यमान छोटे छिद्रों को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा का रूखापन, डैंड्रफ, बालों के झड़ने की समस्या का समाधान मिलता है। सिर में खाज-खुजली वगैरह में भी राहत मिलती है। लहसुन को आप बालों की सुंदरता के लिए कुछ इस तरह से प्रयोग कर सकती हैं-

-लहसुन की दस कलियां तथा 2 चम्मच शहद को मिलाकर इसका मास्क बनाकर लगभग आधा घंटे बालों पर लगा रहने दें। जब यह मास्क प्रकृतिक तौर पर सूख जाए, तो इसे ताजे साफ पानी से धो डालिए। जहां शहद से बालों की नमी बरकरार रहती है तथा कंडीशनिंग होती है वहीं दूसरी ओर लहसुन में विद्यमान विटामिन-ई से बालों का झड़ना तथा टूटना रुकता है। बालों पर लहसुन को अन्य चीजों के साथ मिलाकर ही लगाना चाहिए।

-लहसुन को काटकर इसमें नारियल या जैतून का तेल मिलाकर इस मिश्रण को एक ठंडे, शुष्क स्थान पर जार में भरकर दस दिन तक रख लें। यह तेल आपके बालों की चमक बढ़ाने और उन्हें घना करने में खास कारगर होगा। लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसे गर्म नारियल तेल में मिला लीजिए। इसे बालों में शैम्पू करने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए। लहसुन को एलोवेरा जैल में मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक बालों मे लगाने के बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो दें।

-लहसुन की पांच कलियों को प्याज के साथ मिलाकर इसका रस निकाल लें तथा इसे 15 तक मिनट तक बालों और सिर की त्वचा पर लगाने के बाद शैंपू कर लें।

-लहसुन का पेस्ट तेल में भून लें। जब यह हल्के भूरे रंग का हो जाए, तो तेल के ठंडा होने के बाद लहसुन को बाहर निकाल लें। 6 चम्मच लहसुन तेल, 2 चम्मच नारियल तेल तथा एक चम्मच मेहंदी तेल लेकर सभी का मिश्रण एक जार में बनाकर रख लें। इसके तीन चम्मच बालों तथा सिर की त्वचा पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें।

-लहसुन की एक कली तथा शहद को शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर बालों पर लगाने से बालों की रंगत निखरती है।

Check Also

7th April 2024: Today is “My health, My right” Day

Patient’s care  management needs innovation to improve Quality of  Health Care system In broader Health ...