Home / संसार / मयंक अग्रवाल चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बने जिसने किया यह कारनामा

मयंक अग्रवाल चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बने जिसने किया यह कारनामा

विशाखापट्टनम। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (28 वर्ष) ने दोहरा शतक जड़ा है। मयंक अग्रवाल चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बने, जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया। मयंक से पहले ये कमाल दिलीप सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर ने किया है।

टेस्ट मैच का पहला दिन जहां शतक लगाने वाले रोहित शर्मा के नाम रहा था, वहीं दूसरा दिन मयंक अग्रवाल के नाम रहा। मयंक ने पहले सत्र में अपना शतक पूरा किया और लंच के बाद दोहरा शतक जड़ दिया। मयंक अग्रवाल ने कुल 371 गेंदों का सामना करते हुए 215 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 23 चौके और छह छक्के लगाए। इस दौरान मयंक अग्रवाल का स्ट्राइकरेट 57.95 का रहा।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है।

बतौर सलामी बल्लेबाज दोहरा शतक जड़कर मयंक अग्रवाल ने टेस्ट टीम में एक स्थायी ओपनर की रिक्तता को भरने का माद्दा दिखाया है। मयंक के इस दोहरे शतक से पहले करीब 10 वर्षों तक कोई भी भारतीय सलामी बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर सका। साल 2009 में भारतीय टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम पर 293 रन बनाए थे। इसके अलावा भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेलते हुए मयंक ने न सिर्फ शतक, बल्कि दोहरा शतक जमा दिया।

मयंक अग्रवाल टीम इंडिया के लिए पांचवां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं। मयंक ने दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। उस मैच में मयंक ने 76 रन की पारी खेली थी।

Check Also

लखनऊ के जैत्र सिंह को सिडनी में मैथमेटिक अचीवमेंट अवार्ड-2023

*जैत्र सिह ने सिडनी में मैथमेटिक अचीवमेंट अवार्ड-2023 पाकर भारतवर्ष का नाम रोशन* यह एक ...