Home / संस्कार / महिलाओ को भूल कर भी नहीं करना चाहिए ये काम ,नहीं तो कभी नहीं होगी लक्ष्मी जी की कृपा

महिलाओ को भूल कर भी नहीं करना चाहिए ये काम ,नहीं तो कभी नहीं होगी लक्ष्मी जी की कृपा

हमारे हिन्दू धर्म में स्त्री को लक्ष्मी का रूप माना जाता है और इसीलिए अक्सर ऐसा कहा जाता है कि घर की औरतें किसी भी घर को चाहे को स्वर्ग बना सकती हैं और किसी भी घर को चाहे तो नर्क बना सकती है। आपने भी यह कहावत सुनी होगी कि एक सफल व्यक्ति के पीछे महिला का ही हाथ होता है। वो घर की महिलाएं ही होती है जो किसी  भी व्यक्ति के जीवन को बेहतर बना सकती है।

पत्नी के रुप में जहां एक महिला हर कदम पर अपने पति का साथ देती है और उसे जीवन का सही मार्ग दिखाती हैं तो वहीं बेटी के रुप में वह लक्ष्मी के समान होती है और अपने मायके को स्वर्ग बनाती है ।जिस तरह से महिलाएं घर को स्वर्ग बना सकती है ठीक उसी प्रकार उनके किये गये कुछ  कार्यों की वजह से घर में दरिद्रता आने में भी देर नहीं लगती ||

हम आज आपको वो 2 काम बताने जा रहे हैं जिन्हें घर की महिलाओं के नहीं करने चाहिए। घर की औरतों को ये 2 काम नहीं करने चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से घर मे दरिद्रता आती हा। अगर आपकी जिंदगी में कई सारी मुसीबते आ रही हो या फिर आपको ऐसा लग रहा हो कि आपको असफलता मिल रही है।

तो हो सकता है कि इन सबकी वजह आपके घर में हर रोज होने वाले ये काम हो। घर की महिलाओं की इन आदतों और कामों की वजह से भी आपकी किस्मत खराब हो सकती है। तो आइये जानते हैं घर की महिलाओं वो कौन सी आदते हैं जो घर परिवार के लिए खतरनाक साबित होती हैं।भूलकर भी घर की औरतों को ये  काम नहीं करने चाहिए

1. जिस घर में महिलाएं झाड़ू को पैर से लगाती हैं या पैर से ठोकर मारती हैं वहां कभी भी लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे घर में हर वक्त दरिद्रता छाई रहती है ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि झाडू को लक्ष्मी जी के बराबर का ही दर्जा दिया जाता है और यदि आप झाडू का अपमान करते है तो ये माँ लक्ष्मी के अपमान के बराबर ही है

2.अगर आपके घर की महिलाओं की आदत है कि वो तवा और कढाई जैसे जूठे बर्तन गैस पर रखकर सो जाती हैं तो ऐसे घर में भी लक्ष्मी कभी नहीं आती। यह गरीबी और दुख का कारण बनता है।

3.जिस घर की महिलाएं पैर की ठोकर से दरवाजा खोलती हैं वहां से भी धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए अगर आपके घर में भी ऐसा होता है तो तुरंत रोके।

4.कई महिलाओं की आदत होती है की वे घर की दहलीज पर ही बैठ कर भोजन करती है लेकिन अगर घर की कोई भी महिला घर की दहलीज पर बैठकर भोजन करती है तो उस घर की बर्बादी का कारण बनता है। हिन्दु शास्त्रों में इसे बेहद अशुभ माना गया है।

5.घर की महिलाएं अगर रात में रसोई घर में जूठे बर्तन रखकर सोती हैं तो यह गरीबी को दावत देते जैसा है। ऐसा न होने दें।

6.घर में सुख शांति के लिए हफ्ते में एक बार समुंद्री नमक से पोछा लगवाये। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

7.जिस घर की महिलाएं प्रातः काल के बजाय रात या शाम को झाड़ू लगाती हैं उस घर में दरिद्रता आती है। इसलिए इस आदत को बदलवाये।

8.जिस घर की महिलाएं प्रातः काल देर तक सोती हैं उस घर मेंदरिद्रता आती है।इसीलिए यदि घर की समृधि चाहती है  तो सुबह जल्दी उठने के आदत डाले|

Check Also

Srila Gurudev met Honourable Sri Sujit Ghosh Deputy High Commissioner

Gaudiya Mission Shri Chaitanya Mahaprabhu propagation Efforts in London UK. Srila Bhakti Sundar Sanyasi Goswami ...