Home / स्वास्थ्य / लाल प्याज़ के सेवन से इन बीमारियों का खतरा होता है जड़ से खत्म

लाल प्याज़ के सेवन से इन बीमारियों का खतरा होता है जड़ से खत्म

प्याज़ का सेवन करना हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार हम इसका सेवन करते समय यह बार भूल जाते है कि ये हमारे लिए कितनी लाभदायक हो सकती है और ना जाने कितनी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सहायक है. घर में आप जब भी खाना खाने बैठते है तो ज्यादा लोग सलाद के तौर पर प्याज़ क खाना पसंद करते है. ज्यादातर डॉक्टर भी खाने के साथ प्याज़ खाने की सलाह देते है क्योंकि प्याज़ प्रतिरोधक छमता को बढाने में भी कारगर साबित होती है.

अब जिस बीमारी को प्याज़ के सेवन से खत्म करने की बात हम करने उसका नाम सुनकर आप हैरान रह जाएँगे, क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग उस बीमारी से जूझ रहें है. प्याज़ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म करने में मदद करती है. प्याज़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर की रोकथाम करने में मदद करता है.

हालही में हुए एक शोध के दौरान इस बात का पता चला है की लाल प्याज़ का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम होता है. कनाडा के शोधकर्ताओं का कहना की लाल प्याज़ में ऐसे गुण पाए जाते है जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है. लाल प्याज़ के अंदर मौजूद तत्व सक्रिय होते है जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते है. साथ ही कैंसर की कोशिकाओं के लिए ऐसे प्रतिकूल वातावरण को बढ़ावा देते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के बीच संचार को बाधित करते हैं और इसे बढ़ने से रोकते हैं. लाल प्याज में मौजूद एंथोसायनिन क्विेरसिटिन अणुओं के स्कैविन्ज गुणों को समृद्ध करती है.

प्याज़ का सेवन करना सिर्फ कैंसर को खत्म करने में ही सहायक नहीं बल्कि इससे और भी कई बीमारियाँ खत्म होती है.

1. गर्मियां आते ही प्याज़ का सेवन करने से लू नहीं लगती है.

2. प्याज़ का रस निकल कर सर पर मालिश करने से बालों का टूटना बंद हो जाता है और बालों की जड़ें भी मजबूत होती     है.

3. प्याज़ का सेवन करने प्रतिरोधक छमता इतनी बढ़ जाती है की बीमारियाँ जल्दी नहीं होती है.

4. इसके आलावा प्याज़ का सेवन करने से स्पर्म काउंट भी बढ़ने लगते है.

5. प्याज हमारे शरीर में खून को शुद्ध करती है जब हमारी त्‍वचा द्वारा प्‍याज में मौजूद फास्‍फोरिक एसिड को सोख लिया       जाता है तो यह खून को शुद्ध करने में काफी हद तक सहायक होता है.

Check Also

“REST, RENEW, REVITALIZE”: Dr. Raja Dhar, Dr. Arup Halder and the Pulmonology team

Calcutta Medical Research Institute (CMRI) CMRI cordially invites guests and invitees to be a part ...