Home / स्वास्थ्य / शरीर पर अनचाहे मस्से को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा छुटकारा

शरीर पर अनचाहे मस्से को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा छुटकारा

हमारे शरीर पर उभरे हुए और लटके हुए दाने को हम मास या मस्सा कहते हैं. ये दिखने में बेहद ख़राब लगते हैं और शरीर की सुंदरता ख़राब कर देते हैं. इसे अंग्रेजी में हम स्किन टैग के नाम से भी जानते हैं. अक्सर गर्दन, कंधे और पीठ पर यह मस्से दिखाई देते हैं. यह ज्यादातर शरीर के उन जगहों पर होते हैं जहां नमी की मात्रा अधिक होती है. हालांकि, इससे कोई दर्द या परेशानी तो नहीं होती लेकिन जब कपड़े या ज्वेलरी पहनते वक्त ये मस्से खींच जाते हैं और खून निकलने पर बहुत दर्द होता है. मेडिकल भाषा में इसे एस्फिब्रोपीथेलियल पॉलीप या एक्रोकॉर्डोन के रूप में जाना जाता है. यह एक प्रकार का त्वचा संबंधित घाव होता है जो सामान्यत: वसाकोशिकाओं, फाइबर और त्वचा के ऊतकों से बने होते हैं. मस्से किसी को भी हो सकते हैं. यह आनुवांशिक भी होता है. डायबिटीज और गर्भवती महिलाओं में इसके होने की संभावना अधिक रहती है. बहुत लोग इससे छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि इससे हमेशा के लिए कैसे छुटकारा पाया जाए. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको मास/मस्से से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

इस तरह से पाएं मस्से से छुटकारा

सबसे पहले बता दें स्किन टैग कोई गंभीर बीमारी नहीं है. अगर आपको इसमें दर्द नहीं है और यह बढ़ नहीं रहा तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत नहीं है. यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर बड़ी आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं. इस उपायों को अपनाकर न सिर्फ आफ मस्से के आकार को छोटा कर सकते हैं बल्कि ये मस्से सूखने के बाद टूट कर अपने आप गिर जाते हैं.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो एक्ने की समस्या को दूर करने के अलावा स्किन टैग से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं. मस्से वाली जगह को पानी से धोकर रुई की मदद से मस्से पर तेल की मालिश करें. रातभर के लिए उसे पट्टी से बांध दें. इस उपचार को कई दिनों तक करने से मस्सा अपने आप सूखकर गिर जाएगा.

केले का छिलका

केले का छिलका भी आपको मस्से से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए आप केले के छिलके को मस्से पर लगाकर ऊपर से एक पट्टी से बांध दें. टैग के गिर जाने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं.

सेब का सिरका

सेब के सिरके को रुई की मदद से अपने मस्से पर लगाएं. मस्से पर रुई रखकर उसे 15-20 मिनट के लिए पट्टी से बांध दें. कुछ समय बाद त्वचा को धो लें. इस विधि को लगभग एक सप्ताह तक रिपीट करें. कुछ ही दिनों में आपका मस्सा झड़ जाएगा.

विटामिन-ई

स्किन टैग से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई काफी अच्छा ऑप्शन है. मस्से से छुटकारा पाने के लिए मस्से पर विटामिन-ई का तेल लगाएं. ऐसा कुछ दिनों तक करने से मस्से से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

लहसुन

लहसुन भी आपको स्किन टैग से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए आप कुछ लहसुन को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और उसे टैग पर बांधकर कवर कर दें. सुबह उठकर उस जगह को पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक टैग सूखकर गिर न जाए.

Check Also

“शारीर में कैल्शियम की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए”

 Allahabad Management Association organised a interactive talk session on Bone Health .The distinguished speaker was ...