Home / स्वास्थ्य / संतरे के छिलके को ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं निखरी दमकती त्वचा

संतरे के छिलके को ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं निखरी दमकती त्वचा

संतरा खाने से हेल्दी बॉडी और अच्छी स्किन मिल सकती है. इसे, विटामिन सी का भंडार कहा जाता है. चूंकि, विटामिन सी स्किन कोलाजन के निर्माण में मदद करता है. इसीलिए, संतरे के सेवन से स्किन को इंटर्नली हेल्दी बनाया जा सकता है. बचपन से हम सुनते आए हैं कि फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. हालांकि, अगर हम कहें कि फल खाने के साथ घर में बने फ्रूट फेसमास्क चेहरे के लिए अच्छे होते हैं तो यह बात भी बिल्कुल ठीक है.

संतरे के फल, जूस और यहां तक छिलके से भी कई तरह के फेसवॉश, फेसपैक बनाए जाते हैं और ठंड में यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. संतरे के छिलके में भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ ही पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन. इसके लिए आप संतरे के छिलके से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं.

फेस मास्क के फायेद
यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं. आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.ऐसे बनाएं छिलके से पाउडर संतरे के छिलकों को धोकर धूप में सूखा लें. पूरी तरह मॉइश्चर खत्म हो जाने के बाद इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें. फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें.

सनटैन
सन्तरे का रस और छिलका दोनों काफी उपयोगी माने जाते हैं. 2 सन्तरे के छिलके , एक चमच्च दूध और एक चम्मच भुनी मसूर दाल का पाउडर मिलाएं. इन्हें, अच्छी तरह मिक्स करें ताकि, एक क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाए. इसे, अपने चेहरे पर और शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं. जहां की त्वचा अक्सर धूप के सम्पर्क में आती है. हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाने से स्किन कॉम्प्लेक्शन या त्वचा की रंगत में निखार आता है.

डल स्किन
धूप, पॉल्यूशन और बढ़ती उम्र कई सारी वजहों से स्किन अपनी चमक खोने लगती है. तो इसे बरकरार रखने के लिए संतरा खाने के साथ-साथ इसे लगाएं भी. इसके लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके को 2 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. ग्लोइंग और हाइड्रेटेड स्किन के लिए ये फेस पैक है बेस्ट. या फिर केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगा कर रखें. फिर, चेहरे को सादे पानी से साफ करें. इससे, त्वचा को ठंडक मिलेगी. साथ ही, डेड स्किन सेल्स की परत चेहरे से साफ हो जाएगी। इससे, त्वचा के काले धब्बे भी दूर होते हैं.

ओपेन पोर्स
सन्तरे के छिलकों में साइट्रिक एसिड होता है जोकि त्वचा के बंद छिद्रों को खोल कर चेहरे की रंगत को निखारता है. सन्तरे के रस या पाउडर को सीधे भी चेहरे पर लगाया जा सकता है.

पिंपल्स
टीनएज ही नहीं पिंपल्स की समस्या आपको कभी भी हो सकती है. जो बेशक आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं. संतरे से इस समस्या को भी दूर करना पॉसिबल है. इसके लिए 1 छोटे चम्मच संतरे के छिलका के पाउडर में 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना ले. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

ऑयली स्किन
ऑयली स्किन सिर्फ देखने में ही खराब नहीं लगती बल्कि चेहरे पर होने वाली कई सारी दूसरी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होती है. इसका एस्ट्रिंजेंट तत्व स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से एब्ज़ॉर्ब कर लेता है. इसके लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दूध-दही या गुलाबजल में मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगा लें. हल्का सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार के इस्तेमाल से ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा.

त्वचा की रंगत निखारने के लिए
संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और मिक्सी में इसे पीस लें. इस सूखे चूरन को किसी हवाबंद डिब्बे में रख लें. सप्ताह में 2 बार इसमें कुछ बूंद गुलाबजल और दूध का मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद कॉटन और गुलाबजल से साफ करें. डार्क सर्कल्स हटाने के साथ त्वचा की रंगत निखारने के लिए यह फेसपैक उपयोगी होता है.

त्वचा में बहुत ताजगी और निखार
सबसे पहले संतरे के फांक से छिलके हटाकर एक कटोरी में रख लें. उसमें थोड़ा सा बेसन और एक चुटकी हल्दी और चंदन मिला लें. इस फेसफैक को चेबरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें. त्वचा में बहुत ताजगी और निखार महसूस होगा.

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...