Home / संसार / स्पेन में कोरोना ने ढाया कहर, 24 घंटे में 100 से अधिक मौत, 2000 नए मामले

स्पेन में कोरोना ने ढाया कहर, 24 घंटे में 100 से अधिक मौत, 2000 नए मामले

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 2,000 नए मामले सामने आए है, जबकि 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। स्पेन ने इटली की राह पर चलते हुए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश को पूरी तरह से बंद कर दिया है। वहां लोगों के काम पर जाने, चिकित्सीय सेवा लेने या भोजन खरीदने के अलावा घर से निकलने पर पाबंदी है।

कोरोनो वायरस संकट से निपटने और आवश्यक आपूर्ति का आश्वासन देने के लिए स्पेनिश सेना को भी जुटाया गया है, जबकि इंटरसिटी ट्रेनों और बसों की सेवाओं में 50 प्रतिशत की कमी देखी गई है, क्योंकि स्पेन में कोरोना वायरस के कन्फर्म मामलों की संख्या 8,000 से अधिक हो गई है। यूरोप में इटली के बाद संक्रमण के सर्वाधिक मामले स्पेन में सामने आए हैं।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी कोरोना पॉजिटिव
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी के बाद अब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं। स्पेन ने यह घोषणा शनिवार (14 मार्च) देर रात तब की जब कुछ घंटे पहले उसने देश को लगभग पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सरकार ने शनिवार (14 मार्च) देर रात एक बयान में कहा कि गोमेज और सांचेज दोनों की हालत अच्छी है और वे अपने आधिकारिक आवास पर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बताए गए निवारक उपायों का पालन कर रहे हैं।

ईरान में 724 लोगों ने गंवाई जान
वहीं दूसरी ओर, ईरान में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 113 और लोगों की मौत हो गई। ईरान ने रविवार (15 मार्च) को इसकी घोषणा की। वायरस संक्रमण से प्रभावित इस देश में एक ही दिन में इतनी अधिक मौत होने का यह पहला मामला है। इन मौतों के बाद ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने कहा, ”लोगों को सभी यात्राएं रद्द कर देनी चाहिए और घरों में रहना चाहिए ताकि हम आने वाले दिनों में हालात में सुधार देख सकते हैं।”

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, इस्लाम में तीसरा सबसे मुकद्दस स्थान मस्जिद अल अक्सा को बंद कर दिया गया है। मस्जिद के निदेशक शेख उमर किसवानी ने रविवार को कहा कि नमाज़ बाहर होगी और मस्जिद अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दी गई है। बता दें कि सऊदी अरब के मक्का में स्थित मस्जिद अल हराम (खाना-ए-काबा) और मदीना में स्थित अल नबवी के बाद, येरूशलम में स्थित अल अक्सा इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थान है।

Check Also

Modi will take Oath as PM on June 9 at Rashtrapati Bhavan.

“मेरे जीवन का हर पल डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा दिए गए भारत के संविधान के ...