Home / स्वास्थ्य / स्वादिष्ट मूंग दाल बर्फी बनाने की रेसिपी

स्वादिष्ट मूंग दाल बर्फी बनाने की रेसिपी

मूंग की दाल की बर्फी बहुत ही पौष्‍टिक होती है और यह किसी भी मौके पर बनाई जा सकती है। आप इसे  आसानी से घर पर बना सकते है। तो आइये जानते हैं मूंग दाल बर्फी बनाने की विधि के बारे में….  

आवश्यक सामग्री – धुली हुई मूंग दाल 200 ग्राम, शक्‍कर 250 ग्राम, मावा 200 ग्राम, घी 3/4 कप, पिस्‍ते और इलायची जरुरत अनुसार।

बनाने की विधि – मूंग की दाल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को पानी में 3-4 घंटों के लिये भिगो दें। फिर उसे मिक्‍सी में पीस लें। एक नॉन स्‍टिक पैन में घी गरम करें, उसमें दाल डाल कर धीमी आंच पर भूनें।

जब दाल भुन जाए तब उसे गैस से उतार लें। दाल भुनने में आपको 25-30 मिनट लगेंगे। अब मावा को भी खाली पैन में धीमी आंच पर भून लें और उसी बर्फी में मिला लें। अब दूसरी ओर चाशनी तैयार करें। एक बरतन में 1 कप पानी और जरुरत अनुसार शक्‍कर लें।

जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तब इसे मूंग दाल में मिलाते हुए कुछ मिनट के लिये पकाइये। इलायची को दरदरा पीस कर बर्फी के मिश्रण में मिला लें। जब बर्फी का आटा थोड़ा कठोर हो जाए तब गैस बंद कर दें।

आपका मिश्रण तैयार है, इस मिश्रण को एक घी लगी थाली में पलट कर सफाई से बिछा दें। फिर जब यह ठंडी हो जाए तब इसके छोटे छोटे टुकड़े चाकू की मदद से काटें। आपकी बर्फी तैयार है, अब आप भी मज़ा ले मूंग की दाल की बर्फी को खाने का। खाइये और खिलाइये।

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...