Home / स्वास्थ्य / हर दर्द में COMBIFLAM खाना है खतरनाक, साइड-इफेक्ट्स जानकर बदल देंगे आदत !

हर दर्द में COMBIFLAM खाना है खतरनाक, साइड-इफेक्ट्स जानकर बदल देंगे आदत !

कोम्बिफ्लेम आज एक ऐसी दवा बन चुकी है जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है. अमूमन देखा जाता है कि हल्का सा भी दर्द होने पर लोग कोम्बिफ्लेम  का टैबलेट खा लेते हैं. यह दवा दर्द में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. लेकिन, इसका इस्तेमाल बिना सोचे समझे और डॉक्टर की सलाह के बिना करना जानलेवा हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कोम्बिफ्लेम के फायदे, नुकसान और उपयोग का तरीका बताने जा रहे हैं.

Combiflam (कोम्बिफ्लेम) क्या है?

कोम्बिफ्लेम एक दवा है जो सिरदर्द, दांत दर्द, गठिया, पीठ दर्द और अन्य प्रकार की छोटी चोटों और मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन में उपयोग की जाती है. तो आइये अब आपको बताते हैं कि कोम्बिफ्लेम कैसे काम करती है, इसके दुष्प्रभाव, सावधानियां और खाने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए. कोम्बिफ्लेम टैबलेट दर्द के दौरान शरीर में रिलीज होने वाले प्रोस्टाग्लैंडिन हार्मोन को रोक कर, दर्द को अधिक सीमा तक बढ़ाकर और त्वचा में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर दर्द को कम करता है.

यह दवा वयस्कों के साथ-साथ छह महीने और उससे ऊपर के बच्चों के लिए उपयुक्त है. लेकिन, इसे कभी भी डॉक्टर से सलाह लेने के बिना नहीं लिया जाना चाहिए. इस टैबलेट का उपयोग सिरदर्द, बुखार, कान का दर्द, सर्दी, बदन दर्द, दांत का दर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द और जोड़ों के दर्द में किया जाता है. कोम्बिफ्लेम टैबलेट में मौजूद तत्वों से व्यक्ति के शरीर पर कई प्रकार के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

ये दुष्प्रभाव संभव हैं लेकिन हमेशा नहीं होते हैं. कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं.  यदि आप इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव देखते हैं, तो विशेष रूप से डॉक्टर से परामर्श लें. इसके साइड इफेक्ट्स में पेट में दर्द, कब्ज, चेहरे की सूजन, सिरदर्द, एलर्जी और त्वचा पर लाल चकत्ते हैं. इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले अगर आप कोई विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट्स, एलर्जी है.

Check Also

सुल्तानपुर में मेधावियों को किया गया सम्मानित

मेधावियों को किया गया सम्मानित बल्दीराय (सुल्तानपुर)। तिरहुत स्टेट के ओमप्रकाश सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि ...