Home / संस्कार / होलिका दहन पर सालों बाद दुर्लभ योग, ऐसे करें की पूजा, करें यह काम, इच्छाएं होंगीं पूरी

होलिका दहन पर सालों बाद दुर्लभ योग, ऐसे करें की पूजा, करें यह काम, इच्छाएं होंगीं पूरी

रंग बिरंगी होली के त्यौहार से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है, 10 मार्च 2020 को होली का त्यौहार है और एक दिन पहले यानी 09 मार्च को होलिका दहन पड़ रही है, ऐसा बताया जा रहा है कि होलिका दहन पर शुभ योग बन रहा है, इस दिन गुरु और शनि एक साथ सूर्य के नक्षत्र में आने वाले हैं, अगर हम ज्योतिष के जानकारों के अनुसार देखें तो यह शुभ स्थिति सालों बाद बन रही है, अगर आप इस दिन होलिका दहन की अपनी सच्ची श्रद्धा से पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपकी बहुत सी अधूरी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है।

09 मार्च 2020 यानी सोमवार के दिन होलिका दहन किया जाएगा, शाम के समय 06:22 बजे से 08:49 बजे तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रहने वाला है, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से होलिका दहन की पूजा विधि और कुछ कार्य बताने वाले हैं, जिनको अगर आप करते हैं तो इससे आपकी मनोकामनाएं बहुत ही शीघ्र पूरी होंगी।

जानिए होलिका दहन की पूजा विधि

अगर आप सही विधि विधान पूर्वक होलिका दहन की पूजा करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, आप जब होलिका दहन आरंभ हो जाए तब आप वहां पर जाकर अग्नि को प्रणाम कीजिए और होलिका दहन की भूमि के पास जल अर्पित करें, उसके पश्चात आप गेहूं की बालियां अग्नि में डालें, उसके बाद गोबर के उपले और काले तिल भी होलिका दहन की अग्नि में डाल दीजिए, इसके बाद आपको कम से कम 3 बार होलिका दहन की अग्नि की परिक्रमा करनी होगी, इतना करने के बाद आप अपनी मनोकामना अग्नि को प्रणाम करने के बाद कहिए और होलिका दहन होने के पश्चात उसकी राख से अपने परिवार के लोगों और अपने आप को तिलक लगाइए।

होलिका दहन पर करें यह काम हो जाएंगी मुरादें पूरी

  • अगर आप बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप होलिका दहन की अग्नि में काले तिल डालें।
  • अगर आपको रोजगार की प्राप्ति कर करनी है, कोशिश करने के बावजूद भी रोजगार नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप पीली सरसों होलिका दहन में डालिए।
  • अगर आप धन लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए होलिका दहन की अग्नि में चंदन की लकड़ी अर्पित कीजिए।
  • नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए आप होलिका दहन की अग्नि में काली सरसों डाल सकते हैं।
  • विवाह संबंधित किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो इसके लिए आप होलिका दहन में हवन सामग्री अर्पित कीजिए।
  • अगर आप किसी पुरानी बीमारी से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप होलिका दहन की अग्नि में हरी इलायची और कपूर डाल सकते हैं।

आपने इस पोस्ट में होलिका दहन पर किस प्रकार से पूजा करें और होलिका दहन की अग्नि में अपनी मनोकामना अनुसार कौन सी चीजें अर्पित करके अपनी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी पढ़ी, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार की होली पर बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा है, इसलिए आप इस योग का पूरा लाभ उठाएं और अपनी मुरादें पूरी करने के लिए यह उपाय अपना सकते हैं, इससे आपके जीवन के बहुत से कष्ट दूर होंगे।

Check Also

“विश्व स्तर पर अयोध्या की प्रतिष्ठा, त्रेता की झलक”: डॉ दिलीप अग्निहोत्री

अयोध्या धाम में त्रेता की झलक डॉ दिलीप अग्निहोत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ ने ...