Monday , May 16 2022
Home / Slider / *आज का हिन्दू पंचांग* ⛅ *8 अप्रैल 2022* ⛅ *दिन – शुक्रवार* ⛅ *विक्रम संवत – 2079*

*आज का हिन्दू पंचांग* ⛅ *8 अप्रैल 2022* ⛅ *दिन – शुक्रवार* ⛅ *विक्रम संवत – 2079*

*आज का हिन्दू पंचांग*

⛅ *दिनांक – 08 अप्रैल 2022*
⛅ *दिन – शुक्रवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2079*
⛅ *शक संवत -1944*
⛅ *अयन – उत्तरायण*
⛅ *ऋतु – वसंत ऋतु*
⛅ *मास – चैत्र*
⛅ *पक्ष – शुक्ल*
⛅ *तिथि – सप्तमी रात्रि 11:05 तक तत्पश्चात अष्टमी*
⛅ *नक्षत्र – आर्द्रा 09 अप्रैल रात्रि 01:43 तक तत्पश्चात पुनर्वसु*
⛅ *योग – शोभन सुबह 10:31 तक तत्पश्चात अतिगण्ड*
⛅ *राहुकाल – सुबह 11:07 से दोपहर 12:41 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:27*
⛅ *सूर्यास्त – 18:54*
⛅ *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – सप्तमी *
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *ससुराल में तकलीफ हो तो* 🌷
👩🏻 *जिनको शादी के बाद कठिनाई आती है… ससुराल में ….उनको चैत्र मास शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को (यानि 09 अप्रैल 2022 शनिवार को)– ॐ ह्रीं गौरिये नम: | ॐ ह्रीं गौरिये नम: | का जप करे | और प्रार्थना करे “की शिवजी की अति प्रिय हो माँ… हमारे परिवार में ये समस्या न रहें |*
🙏🏻 *”आपके परिचितों में किसी को भी बेटी, बहन शादी के बाद दिक्कते आती हो तो आप इनको बता दें | ऐसा करें बेटी न कर पाये तो बाप तो करे, भाई करें, बहन करें की मेरी बेटी, बहन को ऐसी तकलीफ न हो ऐसा संकल्प करें, नाम और गोत्र का उच्चारण करके |*

🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *काम धंधे में सफलता एवं राज योग के लिए* 🌷
🙏🏻 *अगर काम धंधा करते हैं और सफलता नहीं मिलती हो या विघ्न आते हों तो शुक्ल पक्ष की अष्टमी को.. बेल के कोमल -कोमल पत्तों पर लाल चन्दन लगा कर माँ जगदम्बा को अर्पण करने से …. मंत्र बोले ” ॐ ह्रीं नमः । ॐ श्रीं नमः । ” और थोड़ी देर बैठ कर प्रार्थना और जप करने से राज योग बनता है गुरु मंत्र का जप और कभी -कभी ये प्रयोग करें नवरात्रियों में तो खास करें | देवी भागवत में वेद व्यासजी ने बताया है।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *चैत्र नवरात्रि* 🌷
🙏🏻 *नवरात्रि की सप्तमी तिथि यानी सातवें दिन माता दुर्गा को गुड़ का भोग लगाएं ।इससे हर मनोकामना पूरी हो सकती है।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *चैत्र नवरात्रि* 🌷
🙏🏻 *शत्रुओं का नाश करती हैं मां कालरात्रि*
*महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप हैं कालरात्रि। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। मां कालरात्रि की आराधना के समय भक्त को अपने मन को भानु चक्र जो ललाट अर्थात सिर के मध्य स्थित करना चाहिए। इस आराधना के फलस्वरूप भानु चक्र की शक्तियां जागृत होती हैं। मां कालरात्रि की भक्ति से हमारे मन का हर प्रकार का भय नष्ट होता है। जीवन की हर समस्या को पल भर में हल करने की शक्ति प्राप्त होती है। शत्रुओं का नाश करने वाली मां कालरात्रि अपने भक्तों को हर परिस्थिति में विजय बनाती है
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित रहेंगे,जिसके कारण आपको किसी परिजन से छोटा मोटा कर्ज भी लेना पड़ सकता है। यदि आपका कोई कानूनी विवाद चल रहा है,तो उसमें आपको राहत नहीं मिलेगी। यदि आप किसी नए कार्य को करें,तो उसमें परिवार के सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें,तभी आप उसमें सफलता हासिल कर सकेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को अपने परिवार के सदस्यों से दूर जाना पड़ सकता है,उनका ट्रांसफर आदि हो सकता है,जिसके कारण वह थोड़ा परेशान रहेंगे। आपका आपने किसी परिजन पर किया हुआ भरोसा टूट सकता है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए उत्तम रहेगा,क्योंकि वह अपने साथी को कहीं बाहर घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं और उनके साथ कुछ समय अकेले में व्यतीत करेंगे। आपकी व्यवसाय से जुड़ी समस्याओं आसानी से हल हो जाएंगी। यदि आपका अपने भाइयों से कोई वाद विवाद चल रहा था,तो वह भी आज सुलझ जायेगा। विद्यार्थियों ने किसी प्रतियोगिता में भाग लिया था,तो उसमें आपको विजय प्राप्त हो सकती है,लेकिन आपको अपनी माता जी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा,क्योंकि उसमें गिरावट के कारण आपको परेशानी होगी। सायंकाल का समय आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रभाव व प्रताप में वृद्धि का दिन रहेगा। यदि आज आप किसी नये कार्य को करने जा रहे हैं और कोई आपको सलाह दे,तो कभी कभी बड़ों की बात मानना अच्छा होता है। आपको भावनाओं में बहकर किसी भी निर्णय को नहीं लेना है,नहीं तो बाद में वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। आपको किसी भी कठिन समस्या का हल अपनी बुद्धि से निकालना होगा और किसी की बातों में नहीं आना है। यदि आपको साझेदारी में किसी व्यापार को करना है,तो उसमें अपने किसी परिजन को पार्टनर बनने से बचना होगा,नहीं तो वह आपके आपसी रिश्तों को खराब करवा सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको खुद को साबित करने का मौका मिलेगा यदि ऐसा हो,तो आपको उसे गंवाना नहीं है बल्कि उसे पहचान कर उस पर खरा उतरना है। कार्यक्षेत्र में भी लोग आपकी तारीफ करते नजर आएंगे और आपके सुझावों का स्वागत होगा,लेकिन घर परिवार में आपको अपनी किसी भी समस्या को अपने किसी परिजन से करने से बचना होगा। आपको अपनी कुछ पुरानी निवेश की गई योजनाओं का लाभ मिलेगा,जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहे लोगों को कोई सूचना सुनने को मिल सकती है। सायंकाल के समय आप अपनी किसी मन की इच्छा के पूरा होने के कारण आप प्रसन्न रहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा,क्योंकि परिवार में किसी व्यक्ति के विवाह की बात पक्की हो सकती है,जिससे परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न रहेंगे,लेकिन यदि आपका कोई मामला कानून संबंधित है,तो उसमे बहसबाजी में आपको जीत मिल सकती है। आपको किसी नए काम की पहल करने से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लेना होगा,तभी वह काम सफल होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को किसी डील को फाइनल करने के लिए छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है,जो उनके लिए लाभदायक रहेगी। सायंकाल का समय आप अपने मित्रों के साथ किसी पिकनिक पर जाने की तैयारी कर सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ा सकता है,जिनको लेकर आप थोड़े परेशान तो रहेंगे,लेकिन आप उन्हें पूरा अवश्य करेंगे। आप अपने घर के पुरानी लटके हुए कामों को पूरा करने के लिए अपने भाइयों से मदद मांग सकते हैं। यदि संतान को कोई नौकरी का ऑफर आए तो आपको उन्हें उसमें अवश्य भेजना होगा,नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आप अपनी संतान के लिए कुछ धन भविष्य के लिए निवेश करेंगे,इसमें आपको जीवनसाथी से बातचीत करके निवेश करना बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी नगद धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आपको जीवनसाथी को शॉपिंग कराते समय अपनी जेब का ख्याल रखना होगा। यदि आपकी कुछ पुरानी देनदारियां हैं,तो वह भी आपसे मांगने के लिए तैयार रहेंगे,जिसके कारण आपको सिर दर्द रहेगा। संतान की संगति की और आपको विशेष ध्यान देना होगा,नहीं तो आप किसी गलत संगति की ओर अग्रसर हो सकते हैं, लेकिन व्यापार में आपको आपका रुका हुआ धन प्राप्त होगा,जिससे आप अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। यदि माताजी आपको कोई कार्य सौंपे,तो आपको समय पर पूरा करना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आप अपने किसी पुराने दोस्त से अचानक मिलकर प्रसन्न रहेंगे,लेकिन आपके पुराने गिले-शिकवे दूर करने होंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को कोई सूचना सुनने को मिल सकती है,लेकिन छोटे व्यापारियों को व्यापार में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा,जिनके लिए उन्हें किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा भी करना होगा। यदि आपके दिमाग में कोई आइडिया आये,तो आपको तुरंत आगे बढ़ाना होगा,तभी आप उससे लाभ कमा पाएंगे। सायंकाल का समय आप परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए निश्चित रूप से फलदायक रहेगा। आपको कार्य क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा,जिससे आपकी तरक्की होगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने कुछ दैनिक आवश्यकताओं की जरूरत का सामान लेने जा सकते हैं,जो लोग सट्टेबाजी में धन का निवेश करते हैं,उन्हें सावधान रहकर करना होग नहीं तो उनका धन डूब सकता है। यदि घर में कोई बहसबाजी हो तो उसमें बड़े बुजुर्गों से ना उलझें। साथ ही उनसे किसी कार्य को करने के लिए सलाह मशवरा अवश्य करें। आप अपने पिताजी को कहीं घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे,जिसके कारण आप किसी भी कार्य में बिना सोचे समझें हाथ डाले,लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। यदि कोई भविष्य से संबंधित निर्णय लेना पड़े, तो उसमें जीवनसाथी से सलाह मशवरा अवश्य करें,नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है,जो लोग विदेशों से किसी डील को फाइनल करेंगे तो वह उनके लिए लाभदायक सिद्ध होगी,लेकिन आपको किसी को धन उधार देने से बचना होगा,नहीं तो वह आपके रिश्तों को भी खराब कर सकता है। सायंकाल के समय आप किसी सांस्कृतिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभ दिलाने वाला रहेगा,लेकिन आपको अपने बिखरे व्यवसाय को संभालना होगा,तभी आप लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को कोई दूसरी नौकरी का ऑफर आ सकता है,जिसमें उनको पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। यदि आपको किसी कार्य के लिए सलाह लेनी पड़े,तो किसी अनुभवी व्यक्ति से लें,नहीं तो आपको कोई गुमराह कर सकता है,जो लोग अपने धन का निवेश करने की सोच रहे हैं वह दिल खोलकर करें,क्योंकि यह उनके लिए लाभदायक रहेगा। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। आप अपने परिजन की अपने परिवार के किसी सदस्य की आवश्यकता की पूर्ति करते नजर आएंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आप बहुत खुश नजर आएंगे। आप अपने विरोधियों की आलोचना की तरफ ध्यान ही नहीं देंगे,जिसके कारण आप परेशान रहेंगे और आप अपनी मस्ती में काम करते रहेंगे,जिससे आपको लाभ भी अवश्य होगा। आपके मान सम्मान में भी बढ़ोतरी होती दिख रही है। आप अपने किसी पुराने रुके हुए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं,जिसके लिए वह लंबे समय से प्रयासरत रहे थे। सोशल सर्कल में कार्यरत लोग मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। आपको अपने किसी परिजन की कामयाबी को देखकर प्रसन्नता होगी। सायंकाल के समय आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर सकते हैं।

Check Also

“आर्थिक स्वावलंबन के आयाम”: डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

आर्थिक स्वावलंबन के आयाम डॉ. दिलीप अग्निहोत्री केंद्र व उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकारें लोगों ...